Haridwar Kumbh Mela 2021: डीजीपी अशोक कुमार ने पूछे अनुभव, पुलिस की कमियां भी गिनाई

Haridwar Kumbh Mela 2021 डीजीपी अशोक कुमार ने हरिद्वार में महाशिवरात्रि स्नान पर्व पर पुलिस बल के अनुभव जाने। साथ ही कमियां बताकर कुंभ में आगामी स्नान पर्व की व्यवस्थाओं के लिए निर्देशित भी किया। डीजीपी ने कहा कि महाशिवरात्रि के दौरान ओवरऑल व्यवस्था अपेक्षाकृत काफी अच्छी रही।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Sun, 14 Mar 2021 02:32 PM (IST) Updated:Sun, 14 Mar 2021 02:32 PM (IST)
Haridwar Kumbh Mela 2021: डीजीपी अशोक कुमार ने पूछे अनुभव, पुलिस की कमियां भी गिनाई
महाशिवरात्रि स्नान पर्व की डि ब्रीफिंग लेते डीजीपी अशोक कुमार व साथ में आइजी कुंभ संजय गुंज्याल।

जागरण संवाददाता, हरिद्वार। Haridwar Kumbh Mela 2021 डीजीपी अशोक कुमार ने हरिद्वार में महाशिवरात्रि स्नान पर्व पर पुलिस बल के अनुभव जाने। साथ ही कमियां बताकर कुंभ में आगामी स्नान पर्व की व्यवस्थाओं के लिए निर्देशित भी किया। डीजीपी ने कहा कि महाशिवरात्रि के दौरान ओवरऑल व्यवस्था अपेक्षाकृत काफी अच्छी रही, लेकिन कुछ जगहों पर पुलिसकर्मियों ने उम्मीद के अनुसार डयूटी नहीं की।

शनिवार को हरिद्वार में सीसीआर सभागार में ब्रीफिंग के दौरान डीजीपी अशोक कुमार ने जोनल, सेक्टर और थाना प्रभारियों से क्रमवार ड्यूटी के दौरान उनके अनुभव और सुझाव जाने। डीजीपी ने कहा कि गौरीशंकर, दूधियाबंद, सप्तऋषि, शांतिकुंज सहित सभी पार्किंगों में आगामी शाही स्नानों से पहले मेला प्रशासन के माध्यम से आवश्यक व्यवस्था कराने के निर्देश दिए। ज्यादा बड़े जोन व सेक्टरों को विभाजित कर छोटे जोन और सेक्टर बनाने को कहा। निर्देश दिए कि सभी जोनल और सेक्टर प्रभारी मौके पर जाकर अपने क्षेत्र के पुलिस बल की डिटेल में ब्रीफिंग लगातार करते रहें। ताकि मेले तक क्षेत्र में नियुक्त पुलिस बल के दिमाग में अपनी ड्यूटी को लेकर कोई असमंजस न रहे।

आइजी अभिसूचना एपी अंशुमान ने मेले के दौरान मिलने वाली सुरक्षा चेतावनियों को गंभीरता से लेने पर जोर दिया। आइजी कानून व्यवस्था डॉ. वी. मुरुगेशन ने कहा कि ड्यूटी के दौरान बेशक सुरक्षा व्यवस्था को बेहद पुख्ता बनाना है, लेकिन साथ ही श्रद्धालुओं की सुविधा और मानवीय पहलुओं को भी नहीं भूलना है। डीआइजी गढ़वाल रेंज नीरू गर्ग ने कहा कि ड्यूटी प्वाइंट पर जाकर बार-बार ब्रीफिंग करें, ताकि फील्ड में लगे पुलिस बल को अपनी ड्यूटी के बारे में कोई भी कन्फ्यूजन न रहे। आखिर में कुंभ आइजी संजय गुंज्याल ने कहा कि आने वाले स्नान पवरें पर हरिद्वार भेजे जाने वाले पुलिस बल में उन पुलिसकर्मियों को ज्यादा से ज्यादा संख्या में भेजा जाए, जो कुंभ मेला का व्यवहारिक प्रशिक्षण ले चुके हैं।

पुलिस ने इंसानियत का फर्ज भी किया अदा

महाशिवरात्रि स्नान पर्व पर पुलिस ने ड्यूटी के साथ-साथ इंसानियत का फर्ज भी बखूबी निभाया। पुलिस ने रसौली के दर्द से कराह रही एक महिला को एस्कॉर्ट कराते हुए हॉस्पिटल पहुंचाया, जबकि लकवा से पीड़ित एक बुजुर्ग को भी तत्काल उपचार दिलाने में मदद की। कई सामाजिक संस्थाओं ने पुलिस की प्रशंसा की है।

श्यामपुर कांगड़ी निवासी सुषमा रसौली के दर्द से तड़प रही थी। जिला पंचायत सदस्य सरफराज पड़ोसी होने के नाते अपनी कार से सुषमा को हरिद्वार लेकर रवाना हुए। लेकिन शाही स्नान पर वाहनों और पैदल श्रद्धालुओं की भारी भीड़ से गुजरना मुश्किल था। सरफराज और सुषमा का पति दिलावर जद्दोजहद में जुटे थे। तभी भीड़ में से किसी ने उन्हें सलाह दी कि पास में पुलिस के कुछ लोग खड़े हैं, उनसे अपनी समस्या बताओ। अनजान आदमी की  सलाह पर उन्होंने अपनी व्यथा बताई।

सेक्टर प्रभारी जोधराम जोशी के निर्देश पर प्रशिक्षु सीओ रीना राठौर ने तुरंत सरफराज की कार को पुलिस वाहन से आगे-आगे चलकर एस्कॉर्ट करते हुए तत्काल हॉस्पिटल पहुंचाया। डॉक्टरों का कहना था कि थोड़ी और देर होने पर अनर्थ हो सकता था। वहीं, लकवा का अटैक आने पर एक बुजुर्ग को भी पुलिस ने इसी प्रकार अस्पताल पहुंचाने में मदद की।

यह भी पढ़ें-Haridwar Kumbh Mela 2021: कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं को उत्‍तराखंड सरकार ने दी राहत, अब कोविड जांच जरूरी नहीं

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी