रुड़की में औषधि नियंत्रण विभाग ने मेडिकल स्‍टोर पर की छापेमारी, पांच स्टोर में दवा की बिक्री पर रोक

प्रतिबंधित व नकली दवा के बेचे जाने की आशंका में औषधि नियंत्रण विभाग की ओर से गुरुवार को व्यापक अभियान चलाया गया। अभियान के दौरान रुड़की व लंढौरा में आठ मेडिकल स्टोर की जांच की गई। इनमें पांच मेडिकल स्टोर संचालक दवाओं के रेकार्ड नहीं दिखा पाए।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Thu, 07 Oct 2021 03:48 PM (IST) Updated:Thu, 07 Oct 2021 09:15 PM (IST)
रुड़की में औषधि नियंत्रण विभाग ने मेडिकल स्‍टोर पर की छापेमारी, पांच स्टोर में दवा की बिक्री पर रोक
दिल्ली की विजिलेंस टीम ने रुड़की के सत्ती मोहल्ला स्थित उत्तराखंड मेडिकल स्टोर पर छापामारा है।

संवाद सहयोगी, रुड़की: प्रतिबंधित व नकली दवा के बेचे जाने की आशंका में औषधि नियंत्रण विभाग की ओर से गुरुवार को व्यापक अभियान चलाया गया। अभियान के दौरान रुड़की व लंढौरा में आठ मेडिकल स्टोर की जांच की गई। इनमें पांच मेडिकल स्टोर संचालक दवाओं के रेकार्ड नहीं दिखा पाए, जिसके चलते उन पर दवा के क्रय-विक्रय पर रोक लगा दी गई है। तीन मेडिकल स्टोर स्वामियों को व्यवस्था में सुधार लाने के लिए नोटिस दिया गया है। इसके अलावा इन मेडिकल स्टोर से दवा के सात सैंपल लिए गए हैं। इनके नकली होने की आशंका को देखते हुए उन्हें लैब भेजा रहा है।

औषधि नियंत्रण विभाग उत्तराखंड के ड्रग कंट्रोलर पंकज कुमार पांडेय की ओर से नकली व प्रतिबंधित दवा के क्रय-विक्रय पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने व ऐसे व्यक्तियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। गुरुवार को अभियान के तहत ऊधमसिंह नगर के वरिष्ठ औषधि निरीक्षक डा. सुधीर कुमार के नेतृत्व में औषधि निरीक्षक रुड़की मानवेंद्र सिंह राणा, औषधि निरीक्षक अनिता भारती व विजिलेंस टीम के संजय सिंह नेगी तथा योगेंद्र सिंह नेगी ने मेडिकल स्टोर पर छापेमार कार्रवाई की। टीम ने इमली रोड पर उत्तराखंड मेडिकल स्टोर सहित चार मेडिकल स्टोर पर चेकिंग की।

यह भी पढ़ें- Dehradun Crime News: हाई कोर्ट के जज की बेटी से आइफोन छीनकर भागे टप्पेबाज

इनमें उत्तराखंड मेडिकल स्टोर संचालक कुछ दवा का लेखा-जोखा नहीं दिखा सका। इसके अलावा, वहां काफी अनियमितताएं भी मिली। टीम ने यहां से कुछ दवा के सैंपल लिए। साथ ही मेडिकल स्टोर को बंद कराकर दवा के क्रय-विक्रय पर रोक लगा दी। इसके बाद टीम लंढौरा पहुंची। यहां पर भारत मेडिकल स्टोर, हिंदुस्तान मेडिकल स्टोर, भारत मेडिकोज व उत्तराखंड मेडिकल स्टोर पर चेकिंग की। ड्रग इंस्पेक्टर मानवेंद्र सिंह राणा ने बताया कि यह मेडिकल स्टोर दवा का लेखा-जोखा और बिल आदि नहीं दिखा पाए। इन मेडिकल स्टोर पर भी दवा के क्रय-विक्रय पर रोक लगा दी गई है। उन्होंने बताया कि सात संदिग्ध दवा के सैंपल लिए गए हैं। उनको जांच के लिए लैब भेजा रहा है। जिन मेडिकल स्टोर पर चेकिंग की गई है, उनमें कुछ पर फार्मेसिस्ट व मालिक नहीं मिले थे। एक्सपाइरी दवा को अलग नहीं रखा गया था और उन्हें अन्य दवा के साथ मिलाकर रखा गया था। उन्होंने बताया कि छापेमार कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी।

यह भी पढ़ें- दुष्कर्म को घर में बताने व जेल भिजवाने की बात सुन आरोपितों ने घोंट दिया गला, बनभूलपुरा हत्याकांड का पर्दाफाश

chat bot
आपका साथी