धर्मनगरी हरिद्वार में सर्व धर्म प्रार्थना का हिस्सा बने सभी, दुआ के लिए उठाए गए हाथ

संकल्प श्रद्धा और आस्था संग दैनिक जागरण सर्व धर्म प्रार्थना सभा में सभी ने एक साथ एकजुट होकर देश को यह विश्वास दिलाया कि परीक्षा की इस घड़ी में हम सब देश और कोरोना के कारण असमय ही अपने स्वजन खो चुके देशवासियों के साथ खड़े हैं।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 08:09 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 08:09 PM (IST)
धर्मनगरी हरिद्वार में सर्व धर्म प्रार्थना का हिस्सा बने सभी, दुआ के लिए उठाए गए हाथ
धर्मनगरी हरिद्वार में सर्व धर्म प्रार्थना का हिस्सा बने सभी, दुआ के लिए उठाए गए हाथ।

जागरण संवाददाता, हरिद्वार। संकल्प, श्रद्धा और आस्था संग दैनिक जागरण सर्व धर्म प्रार्थना सभा में सभी ने एक साथ, एकजुट होकर देश को यह विश्वास दिलाया कि परीक्षा की इस घड़ी में हम सब देश और कोरोना के कारण असमय ही अपने स्वजन खो चुके देशवासियों के साथ खड़े हैं। उनका संबल बनें हैं, वो अकेले नहीं हैं, सारा देश दुख की इस कठिन घड़ी में उनके साथ है, हर क्षण, हर पल।

दैनिक जागरण के सर्वधर्म प्रार्थना सभा में मृत आत्माओं की शांति और कोरोना पीड़ितों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना को आश्रम, अखाड़े, भेल, रेल, जेल, पुलिस और महिलाओं, सभी ने एक साथ, एक ही समय पर न सिर्फ सामूहिक प्रार्थना की, बल्कि बेहतरी आस में दुआओं के लिए हाथ उठाए।

जागरण की सर्वधर्म प्रार्थना सभा में 14 जून सोमवार को धर्मनगरी हरिद्वार का हर तबके ने हिस्सेदारी की, जो जहां था, वह वहीं पर इससे जुड़ा। आश्रम, अखाड़े, भेल, रेल, जेल, पुलिस, चिकित्सक, सरकारी कर्मी, पुरूष और महिलाओं, सभी ने मृत आत्माओं की शांति और कोरोना पीड़ितों के जल्द ठीक होने के लिए दुआ को हाथ उठाए।

शहर से लेकर देहात तक क्या छोटा और क्या बड़ा, कोई नहीं रुका।

बस, ट्रक, रेल और जेल सभी जगह सब दैनिक जागरण की सर्वधर्म प्रार्थना सभा अभियान का हिस्सा बनें, दुनिया को धर्म-सौहार्द, एकता, सद्भाव और सामूहिकता का पाठ पढ़ाते हुए विश्व बंधुत्व, वसुधैव कुटुंबकम् का संदेश दिया। सभी ने एक स्वर में दैनिक जागरण के आयोजन की सराहना की और उसे इसके लिए साधुवाद दिया।

धर्मनगरी हरिद्वार में हरकी पैड़ी ब्रह्मकुंड पर प्रबंधकारिणी संस्था श्रीगंसभा के अध्यक्ष प्रदीप झा की अगुवाई में दैनिक जागरण सर्वधर्म प्रार्थना सभा का मुख्य कार्यक्रम आयोजित हुआ। इसमें रानीपुर विधायक आदेश चौहान ने मुख्य यजमान की भूमिका निभाते हुए दैनिक जागरण प्रभारी अनूप कुमार के साथ मृत आत्माओं की शांति को वैदिक मंत्रोच्चारण संग समस्त कर्मकांड का निर्वहन किए। पूजन कर गंगा में पुष्पांजलि अर्पित करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी।

इस मौके पर जिला पुलिस के प्रतिनिधि के तौर पर शहर कोतवाल राजेश साह, पार्षद अशोक मेहता, अजय मलिक, तीर्थ पुरोहित दिनेश शर्मा विशेष रूप से मौजूद रहे। श्रीपंचायती निरंजनी अखाड़े में सचिव और मनसा देवी मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष श्रीमहंत रविंद्रपुरी ने संत-महात्माओं की मौजूदगी विधिवत पूजा-अर्चना, कर्मकांड कर मृत आत्माओं को श्रद्धांजलि दी, कोरोना संक्रमितों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।

श्रीपंचदशनाम् जूना अखाड़ा के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरि ने हरिहर आश्रम में श्रद्धा सुमन अर्पित किए। सिद्धपीठ दक्षिण काली मंदिर में आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी कैलाशानंद गिरि महाराज ने शिष्यों संग मृत आत्माओं की शांति को मौन रखने के साथ प्रार्थना सभा का आयोजन कर कोरोना संक्रमितों के स्वास्थ्य की कामना की। चेतन ज्योति आश्रम में परमाध्यक्ष स्वामी ऋषिश्वरानंद की अगुआई में स्वामी आनंद गिरि सहित तमाम संतों ने सामूहिक प्रार्थना कर श्रद्धांजलि अर्पित की और स्वास्थ्य की कामना की।

यह भी पढ़ें- रुड़की में कोरोना मृतकों को श्रद्धांजलि देने के लिए शहर से देहात तक उठे हजारों हाथ, कनाडा से भी लोग मुहिम से जुड़े

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी