उर्स में आज से उमड़ेगी भीड़, तैयारियां अधूरी

दरगाह पिरान कलियर के सालाना उर्स में रविवार से भीड़ बढ़ना शुरू हो जाएगी। सोमवार से गुरुवार तक दरगाह की मुख्य धार्मिक रस्म अदा होगी। बावजूद दरगाह प्रशासन ने अभी तक तैयारियों को अंतिम रूप नहीं दिया है। तमाम कार्य अभी अधूरे पड़े हुए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 05:37 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 05:37 PM (IST)
उर्स में आज से उमड़ेगी भीड़, तैयारियां अधूरी
उर्स में आज से उमड़ेगी भीड़, तैयारियां अधूरी

संवाद सूत्र, कलियर : दरगाह पिरान कलियर के सालाना उर्स में रविवार से भीड़ बढ़ना शुरू हो जाएगी। सोमवार से गुरुवार तक दरगाह की मुख्य धार्मिक रस्म अदा होगी। बावजूद दरगाह प्रशासन ने अभी तक तैयारियों को अंतिम रूप नहीं दिया है। तमाम कार्य अभी अधूरे पड़े हुए हैं।

कलियर साबिर पाक के 753वें उर्स को शुरू हुए नौ दिन हो गए हैं। लेकिन, प्रशासन की ओर से अभी तक उर्स में व्यवस्था पूरी नही हो पाई है। हज हाउस रोड पर लगने वाली बल्लियों की बेरिकेडिंग जिसमें जायरीनों की कतार लगाकर दरगाह की जियारत कराते हैं वह भी अभी तक नही बनाई गई है। दरगाह क्षेत्र में लगने वाले 15 सीसीटीवी कैमरे भी अभी तक नहीं लगे हैं। मेला क्षेत्र में सुरक्षा को देखते हुए एक दर्जन के लगभग वाच टावरों को भी लगाया जाता है। लेकिन, अभी तक वाच टावर भी नही लगे। मेला क्षेत्र में साफ सफाई पर भी ध्यान नहीं दिया जा रहा है। जगह-जगह गंदगी के ढेर लगे हैं। कीटनाशक आदि का छिड़काव भी नहीं किया गया है। जबकि डेंगू, एवं मलेरिया का प्रकोप लगातार बना हुआ है। पेयजल आदि की व्यवस्था भी दुरुस्त नहीं की गई है। जबकि सोमवार को साबिर पाक के उर्स की छोटी रोशनी, मंगलवार को बड़ी रोशनी, बुधवार को कुल शरीफ, गुरुवार को गुशल शरीफ की रस्म अदा की जाएगी। इसी के साथ दरगाह का सालाना उर्स संपन्न होगा। इस संबंध में नायब तहसीलदार सुरेशपाल सैनी ने बताया कि युद्ध स्तर पर काम किया जा रहा है। रविवार तक अधिकांश व्यवस्था दुरुस्त हो जाएगी।

---------

विधायक भी जता चुके नाराजगी

कलियर के सालाना उर्स की अव्यवस्था को लेकर क्षेत्रीय विधायक फुरकान अहमद भी नाराजगी जता चुके हैं। उन्होंने कहा कि सालाना उर्स में बड़ी संख्या में जायरीन जियारत करने के लिए आते हैं। ऐसे में इस बार अभी तक जियारत व अन्य व्यवस्था को दुरुस्त नहीं किया गया है।

chat bot
आपका साथी