फोटो,,,,आग से ग्रामीणों को हुआ भारी नुकसान

क्षेत्र में आए दिन आग लगने की घटनाओं से किसानों की फसल बर्बाद हो रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 08:46 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 08:46 PM (IST)
फोटो,,,,आग से ग्रामीणों को हुआ भारी नुकसान
फोटो,,,,आग से ग्रामीणों को हुआ भारी नुकसान

संवाद सूत्र, बहादराबाद: क्षेत्र में आए दिन आग लगने की घटनाओं से किसानों की फसल बर्बाद हो रही हैं। साथ ही कई मवेशियों की मौत आगजनी के चलते हो चुकी है। इसके बावजूद प्रशासनिक गतिविधियों में कोई ऐसा प्रयास नहीं दिखा कि ग्रामीणों को आगजनी की घटनाओं से सुरक्षित किया जा सके।

विगत कई वर्षों से जनप्रतिनिधियों से बहादराबाद में अग्निशमन केंद्र खोले जाने की मांग क्षेत्रवासी कर रहे हैं, कितु सुनवाई नहीं हो रही। एक माह में क्षेत्र में आग लगने की कई घटनाएं हो चुकी हैं। ग्रामीणों का कहना है कि जब तक घटना स्थल पर दमकल की गाड़ियां पहुंचती हैं, तब तक सब कुछ जल कर राख हो चुका होता है। ग्रामीणों ने बताया कि जब क्षेत्र में कहीं आग लगने की घटना होती है तो रुड़की, हरिद्वार, सिडकुल से ही दमकल की गाड़ियां आती हैं, जिन्हें पहुंचने में समय लग जाता है। यदि बहादराबाद में ही अग्निशमन केंद्र हो तो काफी नुकसान से बचाया जा सकता है। बीचपड़ी गांव में तीन खेतों में गेहूं की खड़ी फसल में अचानक आग लग गई। हवा के तेज झोकों के साथ आग ने विकराल रूप धारण कर लिया और लगभग 12 बीघा खेत में खड़ी गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। बीचपड़ी निवासी अशोक, गोविद, रामेश्वर का पथरी रौ पुल के पास खेत हैं। उनके खेतों में गेहूं की पकी हुई फसल खड़ी थी। अचानक फसल में आग लग गई।

लपटें और धुंआ उठता देख आसपास के ग्रामीणों ने इस संबंध में जानकारी दी। सूचना पाकर ग्रामीण मौके पर पहुंचे। ग्रामीणों की मदद से आग पर काबू पाने का प्रयास शुरू किया, लेकिन आग हवा के साथ फैल गई। ग्रामीणों ने पानी, मिट्टी व अन्य साधनों से आग पर काबू पाया। तब तक दोनों किसानों की 12 बीघा खेत में पकी गेहूं की फसल जलकर नष्ट हो गई। दो दिन पहले सुमन नगर में एक किसान की 24 बीघा गन्ने की फसल जल कर नष्ट हो गई।

रामेश्वर, अशोक और गोविद का कहना है कि अगर अग्निशमन केंद्र नजदीक हो तो इस तरह के नुकसान को कुछ कम किया जा सकता है। ग्रामीणों का कहना है कि यद्यपि इस संबंध में उन्होंने लेखपाल को अवगत करा दिया है। ग्रामीणों ने शासन प्रशासन से मांग की बहादराबाद में ही अग्निशमन केंद्र की स्थापना जल्द से जल्द कराई जाए।

chat bot
आपका साथी