Coronavirus Test Fraud: कोरोना टेस्टिंग फर्जीवाड़े में आरोपितों से घंटों हुई पूछताछ, नलवा लैबोरेट्रीज के संचालकों से भी सवाल-जवाब

Coronavirus Test Fraud कोरोना टेस्टिंग फर्जीवाड़े में आरोपित फर्म मैक्स कॉरपोरेट सर्विसेज दिल्ली और नलवा लैब हिसार हरियाणा के संचालकों से हरिद्वार में दिन भर पूछताछ हुई। सीडीओ ने मैक्स कॉरपोरेट सर्विसेज के पार्टनर शरत चंद पंत व मल्लिका पंत से करीब छह घंटे पूछताछ कर उनके बयान दर्ज किए।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 11:18 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 11:18 AM (IST)
Coronavirus Test Fraud: कोरोना टेस्टिंग फर्जीवाड़े में आरोपितों से घंटों हुई पूछताछ, नलवा लैबोरेट्रीज के संचालकों से भी सवाल-जवाब
कोरोना टेस्टिंग फर्जीवाड़े में आरोपितों से घंटों हुई पूछताछ।

जागरण संवाददाता, हरिद्वार। Coronavirus Test Fraud कोरोना टेस्टिंग फर्जीवाड़े में आरोपित फर्म मैक्स कॉरपोरेट सर्विसेज दिल्ली और नलवा लैब हिसार हरियाणा के संचालकों से वीरवार को हरिद्वार में दिन भर पूछताछ हुई। सीडीओ ने मैक्स कॉरपोरेट सर्विसेज के पार्टनर शरत चंद पंत व मल्लिका पंत से करीब छह घंटे पूछताछ कर उनके बयान दर्ज किए, जबकि एसआइटी ने नलवा लैब संचालकों से करीब चार घंटे सवाल-जवाब किए। इसके बाद सीडीओ ने भी नलवा लैब संचालकों से पूछताछ की। रात तक पूछताछ चल रही थी।

हरिद्वार कुंभ मेले के दौरान कोरोना टेस्ट का फर्जीवाड़ा सामने आने के बाद शासन के आदेश पर जिलाधिकारी सी रविशंकर ने सीडीओ सौरभ गहरवार को मामले की जांच सौंपी हुई है। इस सिलसिले में सीएमओ डा.एसके झा की तरफ से मैसर्स मैक्स कॉरपोरेट सर्विसेज नलवा लैबोरेट्रीज प्राइवेट लिमिटेड हिसार हरियाणा और डा. लाल चंदानी लैब्स नई दिल्ली के खिलाफ जालसाजी का मुकदमा दर्ज कराया हुआ है। शहर कोतवाली में दर्ज इस मुकदमे की जांच एसआइटी कर रही है।

सीडीओ और एसआइटी ने पिछले दिनों फर्म व लैब संचालकों को नोटिस जारी कर हरिद्वार तलब किया गया था। गुरुवार को मैक्स कॉर्पोरेट सर्विसेज की ओर से शरत पंत और मल्लिका पंत सीडीओ कार्यालय पहुंचे। सुबह साढ़े दस बजे से शाम करीब चार बजे तक पूछताछ में सीडीओ सौरभ गहरवार ने 30 से ज्यादा सवाल पूछे और उनके बयान दर्ज किए। फर्म के रजिस्ट्रेशन से लेकर कुंभ में टेंडर लेने तक के दस्तावेज भी उनसे लिए गए।

इसी दौरान एसआइटी ने नलवा लैब हिसार के संचालकों से करीब चार घंटे तक पूछताछ की। सीओ राकेश रावत और विवेचनाधिकारी राजेश साह ने कुंभ में सैंपल कलक्शन, टेस्टिंग, स्टाफ और रिपोर्ट बनाने तक की पूरी जानकारी ली। शाम पांच बजे से सीडीओ सौरभ गहरवार ने अपने कार्यालय में नलवा लैब संचालकों से फर्जीवाड़े के बारे में सवाल-जवाब किए। मैक्स कॉरपोरेट के पार्टनर शरत पंत व मल्लिका पंत से एसआइटी शुक्रवार को पूछताछ करेगी।

हमने कोई टेस्टिंग नहीं की, न कोई घोटाला

मैक्स कारपोरेट सर्विसेज के पार्टनर शरत पंत और मल्लिका पंत मीडिया के सवालों के जवाब में कहा कि उनकी फर्म ने कोई टेस्टिंग नहीं की है और न कोई घोटाला किया है। कुंभ में कोरोना जांच लैब ने की है, हमारी फर्म को बेवजह इसमें घसीटा जा रहा है। लैब से सवाल नहीं किए जा रहे हैं। मल्लिका पंत ने कहा कि उनकी फर्म सर्विस प्रोवाइडर थी। उनकी ओर से सिर्फ सर्विस दी गई है। जबकि जांच नलवा लैब और डॉ लाल चंदानी लैब ने की है। शरत और मल्लिका ने कहा कि वह जांच में सहयोग के लिए हरिद्वार आए हैं, ताकि सच्चाई सबके सामने आ सके।

लाल चंदानी लैब ने मांगा समय

दिल्ली की लाल चंदानी लैब्स का कोई प्रतिनिधि बयान दर्ज कराने हरिद्वार नहीं पहुंचा। उनकी ओर से शनिवार तक का समय मांगा गया है।

दो अफसरों ने खरीदे फ्लैट और प्लॉट

टेस्टिंग फर्जीवाड़े के बीच कई तरह की चर्चाएं जोरों पर हैं। बताया गया है कि जिला व मेला से जुड़े दो अफसरों ने कुंभ के दौरान ही उत्तर प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर फ्लैट व प्लॉट खरीदे हैं। यह चर्चाएं एसआइटी तक भी पहुंची हैं। हालांकि अभी इस बारे में कोई भी खुलकर बोलने को तैयार नहीं है।

हमने हरिद्वार में कोई जांच नहीं की

हरियाणा के हिसार में संचालित नलवा लैबोरेट्रीज के निदेशक नवतेज नलवा का कहना है कि हमारा मैक्स के साथ एमओयू उन्हें टेक्निकल सपोर्ट देने का था। जिसके तहत हमने मैक्स कॉरपोरेट सर्विसेज के लोगों को जांच सैंपल लेने और जांच करने के तौर तरीके सिखाए थे। हमने हरिद्वार में कोई जांच नहीं की थी।

फर्म को बयान बन सकता है उसके गले की फांस

कोरोना टेस्टिंग फर्जीवाड़े में नामजद मैक्स कॉरपोरेट सर्विसेज के पार्टनरों ने फर्जीवाड़े का ठीकरा भले ही नलवा लैबोरेट्रीज के सिर फोड़ दिया। लेकिन, सीडीओ कार्यालय में हुई पूछताछ में फर्म के संचालकों ने जो बयान दिए, आगे चलकर वह उसके गले की फांस बन सकते हैं। इधर, मामले की विवेचना कर रही एसआइटी प्रारंभिक जांच पूरी होने के बाद मुकदमे में कुछ नई धाराएं जोड़ सकती है। मैक्स कारपोरेट सर्विसेज के पार्टनर शरत पंत और मल्लिका पंत ने यह कहकर खुद को बचाने का प्रयास किया कि वह तो केवल सर्विस प्रोवाइडर थे।

यह भी पढ़ें- Coronavirus Test Fraud: आरोपितों से 40 सवालों के जवाब लेगी एसआइटी, पड़ताल में सामने आए तथ्यों का किया परीक्षण

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी