जेएम के सामने ही चकबंदी विभाग को लेकर फूटा किसानों का गुस्सा

चकबंदी विभाग में व्याप्त भ्रष्टाचार को लेकर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट (जेएम) के सामने ही किसानों का गुस्सा फूट पड़ा। किसानों ने आरोप लगाया कि जिले में चकबंदी विभाग की मिलीभगत के चलते भूमाफिया ने जमीनों को खुर्द-बुर्द कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 20 Nov 2021 06:19 PM (IST) Updated:Sat, 20 Nov 2021 06:19 PM (IST)
जेएम के सामने ही चकबंदी विभाग  को लेकर फूटा किसानों का गुस्सा
जेएम के सामने ही चकबंदी विभाग को लेकर फूटा किसानों का गुस्सा

जागरण संवाददाता, रुड़की : चकबंदी विभाग में व्याप्त भ्रष्टाचार को लेकर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट (जेएम) के सामने ही किसानों का गुस्सा फूट पड़ा। किसानों ने आरोप लगाया कि जिले में चकबंदी विभाग की मिलीभगत के चलते भूमाफिया ने जमीनों को खुर्द-बुर्द कर दिया है। इस पर जेएम ने चकबंदी विभाग की शिकायतों को लेकर एएसडीएम के नेतृत्व में एक टीम गठित कर दी है। इसके अलावा जेएम ने घटतोली रोकने के लिए प्रतिदिन क्रय केंद्रों पर छापेमारी करने के निर्देश दिए हैं।

भारतीय किसान यूनियन की ओर से विभिन्न समस्याओं को लेकर आठ नवंबर को महापंचायत की गई थी। इस दौरान जेएम अंशुल सिंह ने किसानों से वार्ता की और किसानों को 12 नवंबर को तहसील मुख्यालय पर वार्ता के लिए बुलाया था। कोई सहमति ना बनने पर वार्ता विफल हो गई। इसके चलते 20 नवंबर को जेएम अंशुल सिंह ने अधिकारियों एवं किसान प्रतिनिधि मंडल की बैठक बुलाई। बैठक के दौरान किसानों ने चकबंदी विभाग की ओर से बसेडी, केल्हणपुर समेत कई गांव में की गई अनियमितता का मामला उठाया। साथ ही आरोप लगाया कि चकबंदी विभाग ने भ्रष्टाचार के मामले में सभी रेकार्ड तोड़ दिए हैं। इसके अलावा किसानों ने गन्ने की घटतोली का मुद्दा भी प्रमुखता के साथ उठाया। उन्होंने कहा कि क्रय केंद्रों पर बड़े पैमाने पर घटतोली की जा रही है। लेकिन, विभागीय अधिकारी कोई कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। इसी तरह से 13 गांव में बिजली की लाइन जर्जर हालत में है। उसको नहीं बदला जा रहा है। कई गांव में सड़कों की हालत खराब है। लेकिन, सड़कों की मरम्मत नहीं की जा रही है। जिस पर जेएम अंशुल सिंह ने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसानों की समस्याओं को हल किया जाए। वह सभी मामलों की स्वयं निगरानी करेंगे। तीसरे दिन पर समीक्षा की जाएगी। बैठक में भाकियू के प्रदेश अध्यक्ष पदम सिंह रोड, जिलाध्यक्ष नाजिम अली, जिला उपाध्यक्ष मुबारिक अली, संजीव कुशवाह, इरशाद, प्रदीप त्यागी आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी