बच्चों की इच्छा आफलाइन पढ़ेंगे या आनलाइन

निजी स्कूल गुरुवार से खुल जाएंगे। स्कूलों में पूर्व की तरह से कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करते हुए कक्षाएं चलेंगी लेकिन यह बचों पर निर्भर करेगा कि वह आनलाइन पढ़ाई करेगा या फिर आफलाइन।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 08:29 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 08:29 PM (IST)
बच्चों की इच्छा आफलाइन पढ़ेंगे या आनलाइन
बच्चों की इच्छा आफलाइन पढ़ेंगे या आनलाइन

संवाद सहयोगी, रुड़की: निजी स्कूल गुरुवार से खुल जाएंगे। स्कूलों में पूर्व की तरह से कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करते हुए कक्षाएं चलेंगी, लेकिन यह बच्चों पर निर्भर करेगा कि वह आनलाइन पढ़ाई करेगा या फिर आफलाइन। स्कूल इसके लिए बाध्य नहीं करेगा। यही नहीं स्कूल केवल ट्यूशन फीस ही लेगा। अन्य किसी मद में फीस स्कूल नहीं ले सकेगा। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट रुड़की ने निजी स्कूलों संचालकों की बैठक में यह निर्देश दिए हैं।

ज्वाइंट मजिस्ट्रेट अपूर्वा पांडे ने मंगलवार को कचहरी स्थित कार्यालय पर निजी स्कूल संचालकों व प्रधानाचार्यों की बैठक की। उन्होंने कहा कि वह स्कूल खोल सकते हैं। लेकिन उसमें एसओपी का पालन किया जाएगा। स्कूल खुलने का समय प्रबंधन अपनी सुविधा के अनुसार तय कर सकते हैं। बच्चों से केवल ट्यूशन फीस ली जाए। ट्रांसपोर्ट के संबंध में अभिभावक व स्कूल आपस में बात कर सकते हैं। उन्होंने बैठक में स्पष्ट किया कि जो बच्चे स्कूल आएंगे, उनसे भी ट्यूशन फीस ही ली जाएगी। बच्चों को कम से कम छह फीट की दूरी पर बैठाना होगा। जो बच्चे स्कूल नहीं आएंगे उनके लिए आनलाइन कक्षाएं संचालित की जानी चाहिए। स्कूल में बच्चों को एक साथ खेलने से रोकना है। साथ ही उन्हें पेन और पेंसिल शेयर नहीं करनी है। बैठक में मौजूद सीबीएसई रुड़की जोन की कोआर्डिनेटरमाला चौहान ने बताया कि सभी प्रधानाचार्यों ने एक राय होकर अपनी समस्याएं रखी। इसमें उन्होंने बताया कि जो बच्चे बसों से आते हैं, उनसे फीस लेने की अनुमति दी जाए। वहीं आर्मी कैंट क्षेत्र से आने वाली उनकी बसों पर हर दिन टोल देना पड़ता है। इसके अलावा टोल को लेकर कैंट अधिकारियों से वार्ता की जाएगी। वहीं प्रधानाचार्य माला चौहान ने बताया कि सबकी सहमति से गुरुवार से कक्षा नौ से 12वीं तक के बच्चों के लिए स्कूल खोले जाएंगे। स्कूल प्रबंधक अपनी और बच्चों की सुविधा के अनुसार स्कूल का समय निर्धारित कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी