केंद्रीय मंत्री निशंक ने हरकी पैड़ी पर हो रहे कार्यो पर जताई नाराजगी

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने शुक्रवार को हरकी पैड़ी आस्था पथ और रोड़ी बेलवाला क्षेत्र में हो रहे कुंभ मेला कार्यों का औचक निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 04 Dec 2020 10:32 PM (IST) Updated:Fri, 04 Dec 2020 10:32 PM (IST)
केंद्रीय मंत्री निशंक ने हरकी पैड़ी पर हो रहे कार्यो पर जताई नाराजगी
केंद्रीय मंत्री निशंक ने हरकी पैड़ी पर हो रहे कार्यो पर जताई नाराजगी

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने शुक्रवार को हरकी पैड़ी, आस्था पथ और रोड़ी बेलवाला क्षेत्र में हो रहे कुंभ मेला कार्यों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने इंडियन ऑयल कारपोरेशन लिमिटेड के 35 करोड़ के सीएसआर फंड से हरकी पैड़ी पर हो रहे कार्यों को लेकर नाराजगी जताई। उन्होंने मौके पर मौजूद अपर मेलाधिकारी हरबीर सिंह और उप मेलाधिकारी दयानंद सरस्वती से हरकी पैड़ी पर हो रहे काम को पैसे की बर्बादी बताया। उनका कहना था कि यह उनका ड्रीम प्रोजेक्ट था, लेकिन उन्हें कार्य से संबंधित कोई जानकारी नहीं दी गई।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उनका सपना था कि हरकी पैड़ी का इस प्रकार विस्तार किया जाए, ताकि लगभग एक लाख श्रद्धालु गंगा आरती में हिस्सा ले सकें। इसके लिए ब्रह्मकुंड के दोनों ओर स्टेडियम की तरह बैठने की व्यवस्था इस प्रकार की जानी चाहिए थी कि श्रद्धालुओं को गंगा स्नान में बाधा न हो। केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि कार्य शुरू होने से पहले उन्होंने कार्यदायी संस्था वेबकॉम और हरिद्वार-रुड़की विकास प्राधिकरण(एचआरडीए) को इसके लिए पुख्ता कार्ययोजना बनाने को कहा था। लेकिन, उन्हें इस संदर्भ में कोई जानकारी नहीं दी गई और न ही मानचित्र दिखाया गया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने मौके से ही बेबकॉम के निदेशक बी, शर्मा को फोन पर फटकार लगाई। साथ ही आगे के काम के लिए अपनी कार्ययोजना को श्रीगंगा सभा से स्पष्ट कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कार्य की देखरेख कर रहे गंगा सभा के महामंत्री तन्मय वशिष्ठ, वरिष्ठ उपाध्यक्ष जितेंद्र विद्याकुल, आशुतोष शर्मा को अपनी नाराजगी से अवगत कराते हुए पूरी योजना पर पुनर्विचार करने को कहा। उन्होंने बताया कि वह चाहते थे कि लाइट एंड साउंड के माध्यम से गंगा अवतरण, गंगा आरती और गंगा से संबंधित आख्यानों का लाइव प्रसारण हो, जिसे देश-विदेश में देखा जा सके। उन्होंने शीघ्र ही कार्यदायी संस्था के अधिकारियों की बैठक बुलाने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान सांसद प्रतिनिधि ओमप्रकाश जमदग्नि, पूर्व राज्यमंत्री पंकज सहगल, भाजपा नेता गौतम, संजय चैपड़ा, आशु शर्मा आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी