नवजात शिशुओं के इलाज को शुरू होगी केयर यूनिट

सिविल अस्पताल रुड़की में नवजात शिशुओं के इलाज के लिए स्पेशल न्यू बोर्न केयर यूनिट शुरू होगी। इसके लिए भवन तैयार किया जाएगा। वहीं ब्लड बैंक के लिए प्लाज्मा अफेरिसिस मशीन खरीदी जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 08:25 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 08:25 PM (IST)
नवजात शिशुओं के इलाज को शुरू होगी केयर यूनिट
नवजात शिशुओं के इलाज को शुरू होगी केयर यूनिट

संवाद सहयोगी, रुड़की: सिविल अस्पताल रुड़की में नवजात शिशुओं के इलाज के लिए स्पेशल न्यू बोर्न केयर यूनिट शुरू होगी। इसके लिए भवन तैयार किया जाएगा। वहीं ब्लड बैंक के लिए प्लाज्मा अफेरिसिस मशीन खरीदी जाएगी। सिविल अस्पताल रुड़की की चिकित्सा प्रबंधन समिति की मंगलवार को हुई बैठक में इन दोनों सहित 13 प्रस्तावों को हरी झंडी मिल गई है।

सिविल अस्पताल में जिलाधिकारी सी रविशंकर की अध्यक्षता में आयोजित चिकित्सा प्रबंधन समिति की बैठक में सबसे पहले पिछली बैठक की पुष्टि की गई। इसके बाद वित्तीय वर्ष 2020-21 के आय-व्यय का विवरण देखा। साथ ही वित्तीय वर्ष 2021-22 के बजट पर चर्चा की गई, जिसमें काफी संशोधन भी किया गया। ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट के संचालन के लिए 4 श्रमिकों की नियुक्ति के प्रस्ताव को फिलहाल रोक दिया गया। इसके लिए प्लांट तैयार होने के बाद अलग से प्रस्ताव भेजे जाने की बात कही गई। ब्लड बैंक में ब्लड स्टोरेज के लिए एक रेफ्रिजरेटर क्रय करने पर सहमति बनी। चिकित्सालय परिसर की सीवर लाइन के स्थान पर जल संस्थान के माध्यम से नई सिविल लाइन डाले जाने का प्रस्ताव भी पास हुआ। चिकित्सालय की पानी की लाइनों एवं अस्पताल की विद्युत फिटिग लाइन बदलने पर भी सहमति बनी। इसके अलावा अस्पताल में बन रहे आइसीयू वार्ड के संचालन के लिए जरूरी स्टाफ रखे जाने पर जिलाधिकारी ने कहा कि फिलहाल अस्पताल अपने स्तर पर ही इसे शुरू करे। जरूरत के हिसाब से स्टाफ की डिमांड के लिए प्रस्ताव अलग से भेजा जाए। चिकित्सालय में पानी की टंकी के पास 33 केवी का नया बिजलीघर बनाए जाने का प्रस्ताव भी पास हो गया। अस्पताल में प्लाज्मा मशीन खरीदने और एसएनसीयू का निर्माण विधायक प्रदीप बत्रा ने अपनी निधि से कराए जाने की बात कही। जिलाधिकारी सी रविशंकर ने कहा कि सिविल अस्पताल रुड़की प्रदेश का सबसे अच्छा अस्पताल साबित हो सकता है। यहां पर पर्याप्त भवन और भूमि है। सभी को इस पर ध्यान देने की जरूरत है। उनके स्तर से जो भी किया जा सकता है। वह करने के लिए तैयार हैं। आइसीयू वार्ड के तैयार होने पर भी चर्चा की गई। इस मौके पर महापौर गौरव गोयल, विधायक प्रदीप बत्रा, सीएमओ डॉ. एसके झा, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट अपूर्वा पांडेय, सीएमएस डा. संजय कंसल, कोषाधिकारी शैफाली गुप्ता व समाज सेवी अतिन कौशिक मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी