शिविर में दिव्यांगों की जांच कर दिया प्रमाणपत्र

संवाद सूत्र, लक्सर : स्वास्थ्य विभाग और समाज कल्याण विभाग की ओर से रायसी में बहुउद्देशीय शिविर

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jan 2019 09:28 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jan 2019 09:28 PM (IST)
शिविर में दिव्यांगों की  जांच कर दिया प्रमाणपत्र
शिविर में दिव्यांगों की जांच कर दिया प्रमाणपत्र

संवाद सूत्र, लक्सर : स्वास्थ्य विभाग और समाज कल्याण विभाग की ओर से रायसी में बहुउद्देशीय शिविर आयोजित किया गया। इसमें ग्रामीणों को सरकार की ओर से चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गई। साथ ही दिव्यांगों की जांच कर उन्हें प्रमाणपत्र जारी किए गए।

पिछले दिनों क्षेत्र में दिव्यांगों को प्रमाणपत्र मिलने में आ रही समस्याओं को लेकर जिलाधिकारी दीपक रावत ने स्वास्थ्य विभाग और समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों को क्षेत्र में कैंप लगाने का निर्देश दिए थे। इसीक्रम में रायसी स्थित कृषक इंटर कॉलेज में बहुउद्देशीय शिविर आयोजित किया गया। शिविर का उद्घाटन ब्लॉक प्रमुख संजय चौधरी, बीडीओ चंदन लाल राही व जिला पंचायत सदस्य राजू सैनी ने किया। कहा ग्रामीण क्षेत्र की जनता को प्रमाणपत्रों से लेकर दूसरी कई योजनाओं के लिए सरकारी विभागों के चक्कर लगाने पड़ते हैं। यदि विभागों की ओर से समय-समय पर इस प्रकार के शिविर लगाए जाएं तो जनता को सीधा लाभ मिल सकता है।

शिविर में ग्रामीणों को कुष्ठ निवारण, क्षय रोग उन्मूलन, पल्स पोलियो अभियान, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, बालिका शिक्षा, परिवार नियोजन, स्वच्छता अभियान, स्किल इंडिया आदि विभिन्न सरकारी योजनाओं की जानकारी दी गई। हरिद्वार और रुड़की से आई चिकित्सकों की टीम ने दिव्यांगों की जांच की। शिविर में 15 दिव्यांगों को प्रमाणपत्र बांटे गए। समाज कल्याण विभाग की ओर से पचास से अधिक लोगों के दिव्यांग पेंशन, विधवा पेंशन व वृद्धा पेंशन के फार्म भराए गए। इस अवसर पर ग्राम प्रधान प्रवीण कुमार, विनोद नैथानी, जोध ¨सह, मांगेराम, सुधाकर ¨सह, युद्धवीर ¨सह, देवेंद्र कुमार, गौरव शर्मा आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी