कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य ने गढ़वाल-कुमाऊं रवाना किए पोषण रथ

महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्य ने बुधवार को हरिद्वार में राष्ट्रीय पोषण माह के तहत पोषण जातरा की दीप जलाकर शुरुआत की। गोदभराई अन्नप्राशन व अन्य कार्यक्रमों में प्रतिभाग किया। रेखा आर्य ने इस अवसर पर कुमाऊं और गढ़वाल के लिए एक-एक पोषण रथों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 29 Sep 2021 08:56 PM (IST) Updated:Wed, 29 Sep 2021 08:56 PM (IST)
कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य ने गढ़वाल-कुमाऊं रवाना किए पोषण रथ
कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य ने गढ़वाल-कुमाऊं रवाना किए पोषण रथ

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्य ने बुधवार को हरिद्वार में राष्ट्रीय पोषण माह के तहत पोषण जातरा की दीप जलाकर शुरुआत की। गोदभराई, अन्नप्राशन व अन्य कार्यक्रमों में प्रतिभाग किया। रेखा आर्य ने इस अवसर पर कुमाऊं और गढ़वाल के लिए एक-एक पोषण रथों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके माध्यम से सभी जनपदों में एलईडी पर लघु फिल्मों का प्रदर्शन कर पोषण के प्रति जागरूकता लाई जाएगी।

इस मौके पर कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सुपोषित भारत ²ष्टिकोण के सापेक्ष महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से विभिन्न सहयोगी विभागों की सहायता से एक सितंबर से 30 सितंबर 2021 तक राष्ट्रीय पोषण माह मनाया जा रहा है। पोषण माह का उद्देश्य विशेष तौर पर गर्भवती, धात्री महिलाएं, छोटे बच्चों के परिवार व किशोरियों को कुपोषण से बचाव के लिए पौष्टिक आहार व उसके महत्व को समझाना है। कहा कि पोषण माह के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की देखभाल व उन तक पोषण पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना की शुरुआत की गई है। इस अवसर पर गोदभराई, अन्नप्राशन कार्यक्रमों की शुरुआत तिलक लगाकर मत्रोच्चारण, मंगलगीत के बीच हुई। इसके बाद मंत्री ने 25 अति कुपोषित बच्चों को पोषण किट और मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किटों का वितरण भी किया।

रानीपुर विधायक आदेश चौहान ने कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य का स्वागत किया। विधायक ने समर्पित भाव से कार्य करने के लिए आंगनबाड़ी कार्यकत्र्ताओं की प्रशंसा की। उप निदेशक डा. एसके सिंह ने बाल विकास विभाग की योजनाओं पर प्रकाश डाला।

इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी देव सिंह, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डा. योगेश भारद्वाज, सहायक निदेशक डेयरी विकास पीयूष आर्य, सीडीपीओ संदीप अरोड़ा, सुलेखा, वर्षा, प्लान इंडिया के प्रतिनिधि रामकुमार सहित कई विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी