कोविड 19 से बचाव पर हुआ मंथन

गुरुकुल कांगड़ी समविश्वविद्यालय के आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ ने दो दिवसीय राष्ट्रीय वेबिनार में कोविड-19 महामारी के दुष्परिणामों पर चर्चा की और उससे बचाव की जानकारी दी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 29 Sep 2021 08:02 PM (IST) Updated:Wed, 29 Sep 2021 08:02 PM (IST)
कोविड 19 से बचाव पर हुआ मंथन
कोविड 19 से बचाव पर हुआ मंथन

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: गुरुकुल कांगड़ी समविश्वविद्यालय के आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ ने दो दिवसीय राष्ट्रीय वेबिनार में कोविड-19 महामारी के दुष्परिणामों पर चर्चा की और उससे बचाव की जानकारी दी।

वेबिनार के उद्घाटन सत्र में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. रूपकिशोर शास्त्री ने बताया कि कोविड-19 वैश्विक महामारी से विश्व का कोई भी देश अछूता नहीं रहा है। संकट की घड़ी में सभी ने आपस में मिलकर कोरोना वायरस को हराने के लिए सार्थक प्रयास किए हैं। भारतीयों ने जड़ी बूटियों से कोरोना वायरस के खिलाफ शरीर में प्रतिरक्षा क्षमता बढ़ाई है, जिसको आज विश्व भी स्वीकार कर रहा है।

कार्यक्रम के अध्यक्षीय भाषण में प्रो. डीके माहेश्वरी ने कोरोना वायरस के विभिन्न प्रारूपों एवं उनसे होने वाले विभिन्न दुष्परिणामों के बारे में बताया। कार्यक्रम के चेयरमैन एवं आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ के निदेशक प्रो. आरडी दुबे ने कोविड-19 से बचाव के लिए उपाय बताए। प्रथम सत्र में जवाहरलाल नेहरू दिल्ली के प्रो. अरुण एस. खरात ने कोविड-19 महामारी के कारण विश्वस्तर पर होने वाली मानव हानि को विभिन्न आंकड़ों के जरिये बताया।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ऋषिकेश की डा. अंजू पाई ने बताया कि कोरोना वायरस हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को कम करता है, जिससे हमारे शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है। उन्होंने कोरोना वैक्सीन के शोध में होने वाले अनुसंधानों के बारे में बताया तथा उससे बचने के उपायों के बारे में प्रकाश डाला।

उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय देहरादून के प्रो. सुरेश चौबे ने औषधीय पौधों के बारे में बताया। अंत में विश्वविद्यालय के कुलसचिव डा. सुनील कुमार ने सभी का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में भेषज विज्ञान विभाग के प्रो. एसके राजपूत, डा. विनीत बिश्नोई, डा. प्रिस प्रशांत शर्मा, डा. विपिन शर्मा, अंकित कृष्णात्री, पंकज चौहान, मनोज व दीपक सिंह नेगी ने भी विचार व्यक्त किए।

chat bot
आपका साथी