भारत की ऋषि परंपरा को आगे बढ़ा रहे कैलाशानंद: राज्यपाल

संवाद सहयोगी, हरिद्वार: राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने कहा कि महामंडलेश्वर स्वामी कैलाशानंद ब्रह्मचारी

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Jan 2020 08:01 PM (IST) Updated:Thu, 23 Jan 2020 06:13 AM (IST)
भारत की ऋषि परंपरा को आगे बढ़ा रहे कैलाशानंद: राज्यपाल
भारत की ऋषि परंपरा को आगे बढ़ा रहे कैलाशानंद: राज्यपाल

संवाद सहयोगी, हरिद्वार: राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने कहा कि महामंडलेश्वर स्वामी कैलाशानंद ब्रह्मचारी भारत की ऋषि परंपरा को आगे बढ़ा रहे हैं। कहा कि संत समाज को पर्यावरण संरक्षण, जल संरक्षण, पौधरोपण और प्लास्टिक के दुष्प्रभाव के प्रति भी जागरूक करें।

बुधवार को श्री दक्षिण काली मंदिर परिसर में पीठाधीश्वर कैलाशानंद ब्रह्मचारी की पुस्तक 'शक्तिस्तवनम्' का विमोचन करते हुए राज्यपाल ने कहा कि पुस्तक से समाज को नई दिशा मिलेगी। पुस्तक समाज से बुराइयों को समाप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। अति उपयोगी पुस्तक के प्रचार-प्रसार को आगे बढ़ाया जाना चाहिए। कहा कि संतों को बेटियों के उत्थान में सहयोग करना चाहिए। पतंजलि योगपीठ के महामंत्री आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि शक्ति आराधना के प्राचीन मंत्रों से सुसज्जित यह पुस्तक अद्भुत है। पुस्तक के माध्यम से अपने जीवन को उन्नत बनाएं। आरएसएस के वरिष्ठ प्रचारक राकेश जैन ने कहा किबिना शक्ति के कुछ भी संभव नहीं है। पुस्तक निश्चित रूप से समाज के लिए कल्याणकारी सिद्ध होगी। महामंडलेश्वर स्वामी कैलाशानंद ब्रह्मचारी ने कहा कि पांडव कालीन मंत्रों का पुस्तक में संकलन करने में उन्हें कई लोगों का सहयोग मिला। कहा कि भगवती को समर्पित पुस्तक भगवती का ही स्वरूप है। पुस्तक 'शक्तिस्तवनम्' साधकों के दैहिक, दैविक, भौतिक तापत्रस से निवृत्ति और उनकी समस्त कामनाओं को पूरा करने का

माध्यम बनेगी। कहा कि हिदी और अंग्रेजी अनुवाद के साथ पुस्तक का द्वितीय संस्करण शीघ्र ही प्रकाशित किया जाएगा। इस मौके पर कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक, उप्र के गन्ना मंत्री सुरेश पासी, स्वामी प्रेमानंद, महर्षि व्यासानंद, विधायक संजय गुप्ता, सुरेश राठौर, आदेश चौहान, देशराज कर्णवाल, ममता राकेश, महापौर अनिता शर्मा, दर्जाधारी सुशील चौहान, लक्सर नगर पालिका चेयरमैन अंबरीश गर्ग, शिवालिक नगर पालिका चेयरमैन राजीव शर्मा, पूर्व पालिका अध्यक्ष सतपाल ब्रह्मचारी, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष ब्रजरानी आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम में कौशिक आर्ट ग्रुप की छात्राओं ने गुरु वंदना और राष्ट्रगान की शानदार प्रस्तुति दी।

chat bot
आपका साथी