डॉ. आंबेडकर के जीवन से पूरा विश्व लेता है प्रेरणा

शहर और आसपास के क्षेत्रों में संविधान निर्माता डॉ. भीमराव आंबेडकर के जन्मदिवस पर उनके पदचिह्नों पर चलने का आह्वान किया गया। साथ ही उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 07:52 PM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 07:52 PM (IST)
डॉ. आंबेडकर के जीवन से पूरा विश्व लेता है प्रेरणा
डॉ. आंबेडकर के जीवन से पूरा विश्व लेता है प्रेरणा

जागरण संवाददाता, रुड़की: शहर और आसपास के क्षेत्रों में संविधान निर्माता डॉ. भीमराव आंबेडकर के जन्मदिवस पर उनके पदचिह्नों पर चलने का आह्वान किया गया। साथ ही उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

डॉ. भीमराव आंबेडकर समाज कल्याण समिति ने बुधवार को नगर निगम सभागार में भारत रत्न डॉ. भीमराव आंबेडकर के 130वें जन्मदिवस पर कार्यक्रम आयोजित किया। इसमें मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित महापौर गौरव गोयल ने कहा कि बाबा साहब के जीवन से केवल भारत ही नहीं बल्कि पूरा विश्व प्रेरणा लेता है। बतौर विशिष्ट अतिथि नगर विधायक प्रदीप बत्रा ने कहा कि वर्तमान में बाबा साहब के पद्चिह्नों पर चलने की जरुरत है। तभी समाज में भेदभाव खत्म हो सकता है। झबरेड़ा विधायक देशराज कर्णवाल ने कहा कि बाबा साहब ने समाज में छूआछूत को दूर करने का कार्य किया। इसके लिए वह लगातार प्रयास करते रहे। पूर्व राज्य मंत्री शोभाराम प्रजापति ने भी समाज के व्यक्तियों को बाबा साहब के दिखाए गए मार्ग पर चलने की बात कही। इस मौके पर सोमपाल सिंह, एडवोकेट मांगेराम सिंह, शिव प्रकाश, अजमेर सिंह, नरेंद्र पाल, ओमपाल सिंह, गोपाल सिंह, इंद्रराज सिंह आदि उपस्थित रहे।

उधर, प्रीत विहार कॉलोनी स्थित आंबेडकर चेतना भवन में डॉ. बीआर अंबेडकर जन कल्याण समिति ने बाबा साहब का जन्मदिवस हर्षोल्लास से मनाया। इस मौके पर उत्तराखंड उच्च न्यायालय के उप महाधिवक्ता विनोद जैमनी ने कहा कि अगर देश सही तरीके से चल रहा है तो वह केवल बाबा साहब के लिखे गए संविधान की वजह से ही चल रहा है। इस दौरान पूर्व प्रधानाचार्य बसंत लाल, सोमवीर, समिति के अध्यक्ष बाबू राम, ऋषिराज भारती, बलिराम, रविद्र खेवरिया, रूपचंद आदि मौजूद रहे। वहीं भाजपा नेता नवीन कुमार जैन एडवोकेट के नेतृत्व में अधिवक्ताओं व भाजपा कार्यकत्र्ताओं ने डॉ. भीमराव आंबेडकर को श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर भारतीय नमो संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष मनोज कुमार तोमर, पूर्व राज्यमंत्री श्यामवीर सैनी, डा. बीएल अग्रवाल, देशबंधु, पप्पू कश्यप, सूर्यकांत सैनी आदि उपस्थित रहे।

इन मेधावियों को किया सम्मानित

रुड़की: कार्यक्रम में डॉ. भीमराव आंबेडकर समाज कल्याण समिति ने विद्यार्थी यश सिंह, विवेक प्रताप सिंह, हर्ष पालीवाल, गार्गी, पायल, निशांत सिंह, वर्णिका, गौरंग कपिल, प्राची, अभिषेक कुमार, गौरव अघरिया, शिवानी, तनु, आलोक कुमार, सिमरन, अक्षय, अंशिका, विशाल, देवेश जेमनी, राषिका, विशाल कर्णवाल, सुधीर, आदित्य, नीतिशा भरती और अंशुल को सम्मानित किया।

झबरेड़ा में निकाली शोभायात्रा

झबरेड़ा: ग्राम भक्तोवाली में डॉ. भीमराव आंबेडकर जागरूक मंच की ओर से विचार गोष्ठी की गई। इस मौके पर संगठन की प्रदेश अध्यक्ष वैजयंती माला ने कहा कि बाबा साहब ने संविधान बनाते समय दलितों व पिछड़ों के विकास के लिए पूरा ध्यान रखा है। आज दलितों का विकास बाबा साहब की देन है। पूर्व विधायक चौधरी यशवीर सिंह ने कहा कि बाबा साहब के बताए गए पदचिह्नों पर चलकर ही देश का विकास किया जा सकता है। इस दौरान शोभायात्रा भी निकाली गई। शोभायात्रा रविदास मंदिर से शुरू होकर मोहल्ला छावनी से होते हुए पुराना बाजार, मुख्य बाजार, नई मंडी सहित अन्य मार्गों से होकर गुजरी। इस अवसर पर मदन सिंह, ऋषिपाल, नेपाल सिंह, धर्मेंद्र, नीतू आदि उपस्थित रहे।

शिक्षित बनो-संगठित रहो के लिए किया प्रेरित

भगवानपुर: भगवानपुर के गांव खेलपुर, दरियापुर और अकबरपुर कालसो में जिला पंचायत सदस्य सुबोध राकेश ने बाबा साहब डॉ. भीमराव आंबेडकर का जन्मदिवस केक काटकर मनाया गया। इस मौके पर जिला पंचायत सदस्य सुबोध राकेश ने कहा कि भारत रत्न डॉ. आंबेडकर ने हमेशा ऊर्जा और उमंग के साथ समाज व राष्ट्र का मार्गदर्शन किया है। उन्होंने शिक्षित बनो-संगठित रहो के लिए प्रेरित किया। इस दौरान मदन सिंह, अजय कुमार, धर्मवीर, जेठालाल, सुरेंद्र कुमार, चरण सिंह आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी