बड़ा लंगर शुरू ना होने पर भड़के सूफी संत और मलंग

दरगाह पिरान कलियर के सालाना उर्स में बड़ा लंगर शुरू ना होने पर सूफी संत और मलंग का गुस्सा फूट पड़ा। उन्होंने दरगाह दफ्तर के कार्यालय के बाहर नारेबाजी करते हुए धरना दिया। जानकारी मिलने पर विधायक फुरकान अहमद भी मौके पर पहुंच गए और धरने पर बैठे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 06:18 PM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 06:18 PM (IST)
बड़ा लंगर शुरू ना होने पर भड़के सूफी संत और मलंग
बड़ा लंगर शुरू ना होने पर भड़के सूफी संत और मलंग

संवाद सूत्र, कलियर : दरगाह पिरान कलियर के सालाना उर्स में बड़ा लंगर शुरू ना होने पर सूफी संत और मलंग का गुस्सा फूट पड़ा। उन्होंने दरगाह दफ्तर के कार्यालय के बाहर नारेबाजी करते हुए धरना दिया। जानकारी मिलने पर विधायक फुरकान अहमद भी मौके पर पहुंच गए और धरने पर बैठे। सूफियों के आक्रोश को देख प्रशासन में भी हड़कंप मच गया। लंगर शुरू करने के आश्वासन के बाद धरना समाप्त किया गया।

दरगाह पिरान कलियर के सालाना उर्स में वर्षो से एक रवायत चली आ रही है। इसके तहत बड़े लंगर का आयोजन किया जाता है। दरगाह के कर्मचारी उर्स में आने वाले सूफी संत, मलंग आदि के मठ, गद्दी पर ही जाकर उन्हें खाना उपलब्ध कराते थे। इस बार दरगाह प्रशासन ने इस रवायत को बंद करते हुए बड़े लंगर को चालू नहीं किया। साथ ही निर्देश दिया कि दरगाह के कर्मचारी खाना नहीं देंगे, जिसको खाने की जरूरत हो वह दरगाह में चलने वाले लंगर से आकर खाना ले सकता है। इस पर गुरुवार को सूफी संतों का गुस्सा फूटा पड़ा। उन्होंने जमकर नारेबाजी करते हुए दरगाह दफ्तर के बाहर धरना शुरू कर दिया। साथ ही दरगाह के इस कदम को परंपरा को तोड़ने वाला करार दिया। काफी देर तक हंगामा होता रहा। जानकारी पाकर विधायक फुरकान अहमद भी मौके पर पहुंच गए और उन्होंने भी धरना शुरू कर दिया। उन्होंने आरोप लगाया कि प्रशासन की इस तरह की मनमानी नहीं चलेगी। दरगाह दफ्तर के बाहर धरना होने की सूचना पर पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। इसी बीच अपर उप जिलाधिकारी विजयनाथ शुक्ला भी मौके पर पहुंच गए। उन्होंने आश्वासन दिया कि कोई परंपरा नहीं तोड़ी जाएगी। बड़ा लंगर चालू किया जाएगा। शाम को खाना पूर्व की भांति ही मिलेगा। इस आश्वासन के बाद उन्होंने धरना समाप्त कर दिया।

----------

देशभर से आते हैं सूफी संत व मलंग

कलियर: दरगाह पिरान कलियर के सालाना उर्स में भाग लेने के लिए सूफी संत और मलंग देश के विभिन्न राज्यों से आते हैं। उर्स की रस्मों में भाग लेते हैं और अपनी धूनी और गद्दी सजाते हैं और वहीं पर बैठते हैं। इस समय दरगाह के चारों ओर मलंग, सूफी संतों की गद्दी लगी हुए है, उनके धूने चल रहे हैं।

-------

नवचंदी जुमेरात पर उमड़ी भीड़

संवाद सूत्र, कलियर : दरगाह पिरान कलियर में नवचंदी जुमेरात के मौके पर उमड़ी भीड़ को पुलिस ने सुबह से कतारों में लगाना शुरू कर दिया। इसकी वजह से दरगाह में जियारत के लिए मारामारी नहीं रही। वहीं भीड़ को देखते हुए सभी प्रकार के वाहनों को मेला क्षेत्र से बाहर ही रोक दिया गया।

दरगाह पिरान कलियर के सालाना उर्स की गुरुवार को पहली नवचंदी जुमेरात थी। सुबह से ही दूर-दराज से बड़ी संख्या में जायरीन पहुंचना शुरू हो गए। इसके चलते मेला पुलिस ने सुबह से ही जायरीनों को लाइनों में लगाना शुरू कर दिया। मेला कोतवाल देवराज शर्मा ने बताया कि दरगाह के आसपास अतिरिक्त पुलिस बल को लगाया गया था। साथ ही दरगाह के अंदर भी पुलिसबल तैनात किया गया था। सुबह से लेकर शाम तक लाइनों से ही जायरीनों ने जियारत की। किसी को भी अंदर नहीं आने दिया गया। वहीं बड़े वाहनों का संचालन पुल से ही बंद कर दिया गया था। इसके अलावा छोटे वाहनों को भी दूर रोका गया। इसकी वजह से मेला क्षेत्र में जाम की समस्या कम रही।

chat bot
आपका साथी