समन्वय बनाकर कार्य करें बैंक और विभाग: बुदियाल

अपर जिलाधिकारी वित्त और राजस्व बीर सिंह बुदियाल ने सभी बैंक और संबंधित विभागों को समन्वय बनाकर कार्य करने को कहा। विभिन्न योजनाओं के आवेदनों के निस्तारण में लापरवाही नहीं बरतने को कहा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 09:57 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 09:57 PM (IST)
समन्वय बनाकर कार्य करें बैंक और विभाग: बुदियाल
समन्वय बनाकर कार्य करें बैंक और विभाग: बुदियाल

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: अपर जिलाधिकारी वित्त और राजस्व बीर सिंह बुदियाल ने सभी बैंक और संबंधित विभागों को समन्वय बनाकर कार्य करने को कहा। विभिन्न योजनाओं के आवेदनों के निस्तारण में लापरवाही नहीं बरतने को कहा।

कलक्ट्रेट सभागार में शनिवार को जिला स्तरीय समीक्षा समिति और जिला सलाहकार समिति की संयुक्त बैठक हुई। लीड बैंक मैनेजर संजय संत ने कहा कि प्रधानमंत्री जनधन योजना अंतर्गत हरिद्वार जिले में योजना के शुरू से लेकर जून 2021 तक 7,85,540 बैंक खाते खोले जा चुके हैं। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना अंतर्गत 4,41,100 व्यक्तियों को बीमित किया जा चुका है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना अंतर्गत 1,30,564 व्यक्तियों को बीमित किया जा चुका है। अटल पेंशन योजना अंतर्गत 67,836 व्यक्तियों को पेंशन का लाभ दिया जा चुका है। बताया कि जिले में जून 2021 तक 88.11 फीसद सक्रिय जमा खातों में आधार सीडिग की जा चुकी है। सूचना प्रौद्यागिकी आधारित वित्तीय समावेशन को प्रेरित किया जा रहा है। जिले में ऋण-जमा अनुपात फीसद 57.39 है। उन्होंने कहा कि आठ बैंक राष्ट्रीय लक्ष्य से नीचे हैं। इस पर अपर जिलाधिकारी ने लक्ष्य अनुसार ऋण जमा अनुपात बढ़ाने के निर्देश दिए। कहा कि किसानों की आय को 2022 तक दोगुना किए जाने का लक्ष्य है। इसके लिए कृषि गतिविधियों से संबंधित अधिक से अधिक ऋण वितरित किए जाएंगे। जिले में 21,858 (नए और नवीनीकरण) कृषि कार्ड बनाए गए हैं। प्रधानमंत्री रेहड़ी-पटरी आत्मनिर्भर निधि अंतर्गत जिले में विभिन्न बैंकों की ओर से 1144 ऋण आवेदन स्वीकृत किए गए हैं। मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना अंतर्गत जिले में विभिन्न बैंकों की ओर से 58 ऋण आवेदन स्वीकृत किए गए। अपर जिलाधिकारी ने जो भी आवेदन लंबित हैं, उसका एक सप्ताह के भीतर निस्तारण के निर्देश दिए। लीड बैंक मैनेजर कहा कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम अंतर्गत 25 आवेदन स्वीकृत किए गए हैं। अपर जिलाधिकारी ने सभी विभागों और बैंक प्रतिनिधियों को निर्देश दिए कि आवेदकों के आवेदन को यदि निरस्त किया जाता है तो उसका कारण भी स्पष्ट किया जाए। शिविर लगाकर लोगों को विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी जाए। इस मौके पर महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र पल्लवी गुप्ता, मुख्य उद्यान अधिकारी नरेंद्र यादव, जिला पर्यटन अधिकारी सीमा नौटियाल, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी योगेश भारद्वाज आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी