जानें- कौन हैं स्वामी आनंद गिरि जो आस्ट्रेलिया में यौन शोषण में हो चुके गिरफ्तार, महंत नरेंद्र गिरि से क्या था विवाद

स्वामी आनंद गिरी अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि के निधन के बाद आनंद गिरी फिर से चर्चओं में। आपको बताते हैं कि आनंद गिरि कौन हैं और इस वक्त वे चर्चाओं में क्यों हैं।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 10:36 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 10:03 PM (IST)
जानें- कौन हैं स्वामी आनंद गिरि जो आस्ट्रेलिया में यौन शोषण में हो चुके गिरफ्तार, महंत नरेंद्र गिरि से क्या था विवाद
महंत नरेन्द्र गिरी से विवाद के बाद चर्चा में आए थे आनंद गिरि।

जागरण संवाददाता, हरिद्वार। स्वामी आनंद गिरि श्रीमहंत नरेन्द्र गिरि के शिष्य रहे हैं। वे आस्ट्रेलिया में यौन शोषण मामले में हुई गिरफ्तारी और उसके बाद अपने गुरु श्रीमहंत नरेन्द्र गिरि से हरिद्वार कुंभ के बाद बाघम्बरी गद्दी की संपत्ति को लेकर हुए विवाद के बाद चर्चा में आए थे। मामले में आनंद गिरि ने श्रीमहंत नरेन्द्र गिरि पर कई अनर्गल आरोप लगाए थे। यहां तक कि उन्होंने कहा था कि बाघम्बरी गद्दी से जुड़ी संपत्तियों को बेचने का विरोध करने पर उन्हें बाहर का रास्ता दिखाया गया।

आनंद गिरि ने आरोप लगाया कि आस्ट्रेलिया में साजिश के तहत उनके खिलाफ हुई कार्रवाई के दौरान उन्हें बचाने के नाम पर देश-दुनिया से बड़ी रकम एकत्र की गई, लेकिन उसका इस्तेमाल करने के बजाय उसे हजम कर लिया गया था। आनंद गिरि के इस तरह के बयानों के कारण श्रीमहंत नरेन्द्र गिरि ने उन्हें अपने शिष्य पद से हटाते हुए बाघम्बरी गद्दी से बाहर कर दिया था। साथ ही उनके पत्र पर निरंजनी अखाड़े ने भी आनंद गिरि को अखाड़े से बाहर का रास्ता दिखा दिया था।

कार्रवाई के बाद आनंद गिरि ने श्रीमहंत नरेन्द्र गिरि से लखनऊ स्थित उनके एक शिष्य के घर माफी मांगी थी। इसके बाद श्रीमहंत नरेन्द्र गिरि ने उन्हें अपना शिष्य तो स्वीकार लिया था, लेकिन बाघम्बरी गद्दी और निरंजनी अखाड़े में उनके प्रवेश की राह नहीं खोली थी।

यह भी पढ़ें- महंत नरेंद्र गिरी की मौत से सकते में संत समाज, बोले- हरिद्वार आने का था कार्यक्रम; सीएम ने भी जताया दुख

आनंद गिरि पर संन्यास ग्रहण करने के बाद भी परिवार से संबंध रखने, धन के दुरुपयोग और अर्जित धन से हरिद्वार में स्वजन के नाम से संपत्ति अर्जित कर अनाधिकृत तरीके से आश्रम का निर्माण कराने का आरोप लगाया गया था। इन्हीं आरोपों के तहत हरिद्वार-रुड़की विकास प्राधिकरण ने उनके आश्रम की सीलबंदी भी की थी।

यह भी पढ़ें- पुलिस की निगरानी में आनंद गिरी, खुद की हत्या की भी जता रहे आशंका; आश्रम के बाहर पुलिस तैनात

chat bot
आपका साथी