एम्स ऋषिकेश में बनेगा एडवांस तकनीक सेंटर, मिलेगी उच्चस्तरीय चिकित्सा सेवा

एम्स ऋषिकेश में एम्स प्रशासन जल्द ही 200 एकड़ भूमि पर दिल्ली के समकक्ष एडवांस तकनीक सेंटर बनाने पर विचार कर रहा है

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Fri, 18 Jan 2019 06:11 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jan 2019 08:07 AM (IST)
एम्स ऋषिकेश में बनेगा एडवांस तकनीक सेंटर, मिलेगी उच्चस्तरीय चिकित्सा सेवा
एम्स ऋषिकेश में बनेगा एडवांस तकनीक सेंटर, मिलेगी उच्चस्तरीय चिकित्सा सेवा

 हरिद्वार, जेएनएन। एम्स ऋषिकेश के कैंसर विभाग के अध्यक्ष और अस्पताल के अधीक्षक प्रोफेसर डॉ. मनोज गुप्ता ने कहा अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (ऋषिकेश) राज्य में विश्वस्तरीय चिकित्सा सुविधा के लिए तेजी से कार्य कर रहा है। एम्स प्रशासन जल्द ही 200 एकड़ भूमि पर दिल्ली के समकक्ष एडवांस तकनीक सेंटर बनाने पर विचार कर रहा है। साथ ही सड़क दुर्घटना के गंभीर मरीजों के त्वरित और प्रभावी इलाज के लिए एयर लिफ्ट करने को दो हेलीपैड भी तैयार करा रहा है। 

वह गुरुवार को प्रेस क्लब और आइएमए हरिद्वार की ओर से 'उत्तराखंड में स्वास्थ्य क्षेत्र की चुनौतियां' विषय पर आयोजित  संवाद कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर बोल रहे थे। एम्स में कैंसर विभागाध्यक्ष और अस्पताल के अधीक्षक प्रोफेसर डॉ. मनोज गुप्ता ने कहा एम्स आधुनिक तरीके से स्वास्थ्य सेवा देने की दिशा में लगातार कार्य कर रहा है। सड़क दुर्घटना पहाड़ों में चुनौती है। एम्स प्रशासन सड़क दुर्घटना में घायल मरीजों को एयर लिफ्ट कर शिफ्ट करने के लिए दो हेलीपैड तैयार कर रहा है। 120 बेड का आधुनिक ट्रामा सेंटर आगामी छह माह में तैयार कर लेगा, जिसमें गंभीर रूप से घायल मरीजों को 24 घंटे उपचार की व्यवस्था रहेगी। 

उन्होंने कहा 200 एकड़ भूमि पर दिल्ली की तरह एडवांस तकनीक सेंटर बनाने के लिए विचार कर रहा है। इसके बनने से उच्चस्तरीय चिकित्सा सेवा मिल सकेगी। उन्होंने कहा कि एम्स अस्पताल में निजी के मुकाबले काफी कम खर्च पर जांच और उपचार प्रदान करेगा। हर दिन करीब ढाई हजार मरीज एम्स में आते हैं। 

विशिष्ट अतिथि शहर की स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. संध्या ने कहा एम्स जैसी विशेषज्ञ चिकित्सा संस्था को उत्तराखंड के निजी क्षेत्र में प्रेक्टिस करने वाले डॉक्टरों को रिफ्रेशर कोर्स के माध्यम से नवीनतम शोधों की जानकारी साझा करनी चाहिए। कहा हरिद्वार सहित अन्य जगह पर एम्स की ओर से शिविर लगाया जाए, जिससे मरीजों को बेहतर इलाज व परामर्श मिल सके। प्रेस क्लब अध्यक्ष डॉ. एसएस जायसवाल और महामंत्री ललितेंद्र नाथ ने एम्स के अधीक्षक प्रो. डॉ. मनोज गुप्ता और स्थानीय स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. संध्या शर्मा को स्मृति चिह्न भेंट कर सम्मानित किया। इस 

यह भी पढ़ें: छात्रों ने सीखे माइक्रोस्कोप से कैसे करें खुद के खून की जांच

यह भी पढ़ें: देवभूमि मोबाइल एप दूर करेगा जनता की समस्याएं, जानिए कैसे

यह भी पढ़ें: अब आसानी से चल सकेगी बालिका, हड्डी के ट्यूमर की हुई सफल सर्जरी

chat bot
आपका साथी