उक्रांद उम्मीदवार सुरेंद्र सहित तीन पर कार्रवाई की तलवार

जागरण संवाददाता हरिद्वार लोकसभा चुनाव में खर्च का ब्योरा जमा न कराने पर उक्रांद प्रत्याशी सुर

By JagranEdited By: Publish:Mon, 24 Jun 2019 08:35 PM (IST) Updated:Mon, 24 Jun 2019 08:35 PM (IST)
उक्रांद उम्मीदवार सुरेंद्र सहित  तीन पर कार्रवाई की तलवार
उक्रांद उम्मीदवार सुरेंद्र सहित तीन पर कार्रवाई की तलवार

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: लोकसभा चुनाव में खर्च का ब्योरा जमा न कराने पर उक्रांद प्रत्याशी सुरेंद्र उपाध्याय समेत तीन उम्मीदवारों पर छह साल तक चुनाव लड़ने पर रोक लगाई जा सकती है। इधर, भाजपा प्रत्याशी रमेश पोखरियाल निशंक ने चुनाव प्रचार में सर्वाधिक 69 लाख रुपये खर्च किए।

लोकसभा चुनाव के व्यय प्रेक्षक चंद्रप्रकाश मीणा, पेरिया स्वामी एम की उपस्थिति में 18 जून को विकास भवन सभागार में चुनाव लड़ने वाले सभी 15 प्रत्याशियों के लेखा व्यय के रजिस्टर का आखिरी मिलान शुरू हुआ था। व्यय लेखा के नोडल अधिकारी सीटीओ रत्नेश सिंह ने बताया कि उक्रांद के सुरेंद्र उपाध्याय, निर्दलीय ठाकुर मनीष वर्मा और निर्दलीय बच्ची सिंह शुरू से लेकर आखिरी व्यय लेखा मिलान में न तो स्वयं आए और न अपने लेखा प्रतिनिधि को ही भेजा, जिसके चलते नोटिस भेजा गया था। इसके बाद भी उनके न आने पर जिला निर्वाचन अधिकारी और व्यय प्रेक्षक के माध्यम से केंद्रीय निर्वाचन आयोग को इसकी रिपोर्ट भेजी जा रही है।

आयोग की गाइडलाइन के अनुसार व्यय लेखे का मिलान न कराने वाले इन तीनों प्रत्याशियों पर अगले छह साल तक चुनाव न लड़ने का आदेश जारी हो सकता है। जब भी कोई अगला चुनाव होगा तो आयोग की ओर से इस संबंध में आदेश मिल सकता है। बताया कि भाजपा प्रत्याशी रमेश पोखरियाल निशंक के चुनावी खर्चे में देहरादून और ऊधमसिंह नगर में प्रधानमंत्री के चुनावी रैली का खर्च भी शामिल है। हालांकि इस पर उनके लेखा प्रतिनिधि ने आपत्ति जताई थी। जिस पर अपील में सुनवाई चल रही है। व्यय लेखे के मिलान के दौरान एडीएम वित्त डॉ. ललित नारायण मिश्र, मुख्य वित्त अधिकारी डॉ. तंजीम अली आदि भी उपस्थित रहे थे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी