स्वास्थ्य के क्षेत्र में कार्य रहे दस प्रभावशाली लोगों में आचार्य बालकृष्ण भी शामिल

आचार्य बालकृष्ण को स्वास्थ्य के क्षेत्र में किए जा रहे उनके योगदान को देखते हुए संयुक्त राष्ट्र संघ की संस्था यूएनएसडीजी ने उन्हें सम्मानित किया है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Sun, 26 May 2019 11:10 AM (IST) Updated:Sun, 26 May 2019 08:04 PM (IST)
स्वास्थ्य के क्षेत्र में कार्य रहे दस प्रभावशाली लोगों में आचार्य बालकृष्ण भी शामिल
स्वास्थ्य के क्षेत्र में कार्य रहे दस प्रभावशाली लोगों में आचार्य बालकृष्ण भी शामिल

हरिद्वार, जेएनएन। यूनाइटेड नेशन सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल (यूएनएसडीजी) ने पतंजलि योगपीठ के महामंत्री आचार्य बालकृष्ण का स्वास्थ्य के क्षेत्र में कार्य कर रहे 10 प्रभावशाली व्यक्तित्वों में शामिल किया है। योग गुरु बाबा रामदेव ने कहा कि यूएनएसडीजी से मिला यह अवार्ड पतंजलि ही नहीं, बल्कि देश के लिए गौरव का विषय है। उन्होंने बताया कि इस दौरान आचार्य बालकृष्ण ने जिनेवा में आयोजित स्वास्थ्य सम्मेलन  को संस्कृत में संबोधित किया।

रविवार को हरिद्वार में पत्रकारों से बातचीत में योग गुरु ने कहा कि आचार्य का मिले अवार्ड से साफ है कि दुनिया में योग के साथ ही आयुर्वेद को भी पहचान मिल रही है। यह सम्मान पाने वाले आचार्य बालकृष्ण पहले भारतीय हैं। बाबा रामदेव ने कहा कि जिनेवा में आयोजित स्वास्थ्य सम्मेलन में आचार्य बालकृष्ण ने योग और आयुर्वेद की महत्ता पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि पतंजलि अनुसंधाशाला में हजारों वर्षों से प्रचलित शास्त्रीय औषधी के प्रभाव को आधुनिक विज्ञान के अनुसार प्रमाणित करने के लिए शोध किया जा रहा है। 

प्रधानमंत्री मोदी सुपर ब्रांड

योग गुरु बाबा रामदेव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सुपर ब्रांड बताया। कहा कि उनसे जनमानस को ढेरों उम्मीदें हैं। उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 खत्म करने के अलावा राममंदिर और जनसंख्या नियंत्रण सरकार की प्राथमिकता होनी चाहिए। पाक अधिकृत कश्मीर का विलय होना चाहिए। योग गुरु ने कहा कि देश सुरक्षा को लेकर सरकार सजग है। उन्होंने कहा कि राम मंदिर पर मध्यस्थता समिति अभी तक कुछ खास नहीं कर पाई है। सुप्रीम कोर्ट को इस पर निर्णय लेना चाहिए। उन्होंने उम्मीद जताई कि सरकार  शराब बंदी और गौ हत्या पर प्रतिबंध लगाएगी। सवाल उठाया कि जब इस्लामिक देशों में शराब की फैक्ट्री नहीं हो सकती तो फिर ऋषि मुनियों के देश भारत में क्यों? 

यह भी पढ़ें: बालकृष्ण दुनिया के 10 अत्यंत प्रभावशाली व्यक्तित्व अवॉर्ड से सम्मानित

यह भी पढ़ें: सीताराम येचुरी के खिलाफ धार्मिक भावनाएं भड़काने का मुकदमा दर्ज

यह भी पढ़ें: योग गुरु बाबा रामदेव ने किया साध्वी प्रज्ञा का बचाव, जानिए

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी