जिले में 37 प्रतिशत को नहीं लग पाई है दूसरी डोज

दिसंबर तक शत-प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य को हासिल करने के लिए जिला प्रशासन गंभीर है। इसके लिए समय-समय पर विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से हालिया जारी आंकड़ों के मुताबिक जिले में वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने से 37 प्रतिशत लोग अभी वंचित हैं। आंकड़ों में यह संख्या करीब चार लाख बैठती है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 08:44 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 08:44 PM (IST)
जिले में 37 प्रतिशत को नहीं लग पाई है दूसरी डोज
जिले में 37 प्रतिशत को नहीं लग पाई है दूसरी डोज

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: दिसंबर तक शत-प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य को हासिल करने के लिए जिला प्रशासन गंभीर है। इसके लिए समय-समय पर विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से हालिया जारी आंकड़ों के मुताबिक जिले में वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने से 37 प्रतिशत लोग अभी वंचित हैं। आंकड़ों में यह संख्या करीब चार लाख बैठती है। इनमें करीब दो लाख संख्या हरिद्वार ग्रामीण और बहादराबाद की है। वहीं सोमवार से प्रशासन की ओर से तीन दिवसीय विशेष टीकाकरण अभियान शुरू किया जा रहा है। इसके तहत रोजाना 55 हजार टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए जिले में 369 वैक्सीनेशन केंद्र बनाए गए हैं।

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर जिला प्रशासन सतर्क है। कंट्रोल रूम स्थापित करने के साथ ही विदेशी यात्रियों की ट्रैकिग की जा रही है। सैंपलिग की रफ्तार बढ़ाने से लेकर टीकाकरण से वंचित व्यक्तियों का टीकाकरण किया जा रहा है। लिहाजा विभाग का जोर इन क्षेत्रों में टीकाकरण की गति को बढ़ाना है। दिसंबर तक शत-प्रतिशत टीकाकरण लक्ष्य को हासिल करने के लिए सोमवार से तीन दिवसीय विशेष टीकाकरण अभियान भी शुरू किया जा रहा है।

-------------

आठ विदेशी यात्रियों के लिए सैंपल

रविवार को 25 विदेशी यात्रियों में से आठ के आरटी पीसीआर सैंपल लिए गए हैं, जिसे जांच के लिए भेज दिया गया है। बताया कि अब तक आई जीनोम सीक्वेंसिग की रिपोर्ट में से किसी भी व्यक्ति में ओमिक्रोन वैरिएंट की पुष्टि नहीं हुई है।

----------

जिले में शत-प्रतिशत व्यक्तियों को पहली डोज लग चुकी है। दूसरी डोज लगवाने वालों की संख्या 63 प्रतिशत है। दिसंबर तक शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने को छह, सात और आठ दिसंबर को विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। दूसरी डोज से वंचित व्यक्तियों से अपील है कि नजदीकी बूथों पर आकर टीकाकरण अवश्य कराएं। दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें।

डा. कुमार खगेंद्र सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी हरिद्वार

chat bot
आपका साथी