55 हजार लक्ष्य के सापेक्ष 28 हजार को लगी दूसरी डोज

दिसंबर तक शत प्रतिशत टीकाकरण लक्ष्य को हासिल करने के लिए जिला प्रशासन गंभीर है। इसके लिए समय-समय विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 11:43 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 11:43 PM (IST)
55 हजार लक्ष्य के सापेक्ष 28 हजार को लगी दूसरी डोज
55 हजार लक्ष्य के सापेक्ष 28 हजार को लगी दूसरी डोज

जागरण संवाददाता, हरिद्वार : दिसंबर तक शत प्रतिशत टीकाकरण लक्ष्य को हासिल करने के लिए जिला प्रशासन गंभीर है। इसके लिए समय-समय विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। सोमवार से शुरू हुए तीन दिवसीय मेगा टीकाकरण अभियान के पहले दिन निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष पचास प्रतिशत से अधिक टीकाकरण हुआ। 369 केंद्रों पर 28244 व्यक्तियों को दूसरी डोज लगाई गई। मंगलवार और बुधवार को भी विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा।

जिले में शत प्रतिशत व्यक्तियों को कोविड वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है। दूसरी डोज लगवाने वालों की संख्या करीब 63 प्रतिशत है। दिसंबर तक शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने को छह से आठ दिसंबर तक विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। रोजाना 55-55 हजार टीकाकरण का लक्ष्य दिया गया है। सीएमओ डा. कुमार खगेंद्र सिंह ने बताया कि अभियान के पहले दिन सोमवार को 369 केंद्रों पर 28244 व्यक्तियों को वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई गई। जिलाधिकारी विनय शंकर पांडेय और सीएमओ डा. केके सिंह ने दूसरी डोज से वंचित व्यक्तियों से अपील की है कि नजदीकी बूथों पर आकर टीकाकरण अवश्य कराएं। दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें।

-------

विदेशी पर्यटक और विदेश से आने की संख्या 25 से बढ़कर 83

हरिद्वार: कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर जिला प्रशासन सतर्क है। कंट्रोल रूम स्थापित करने के साथ ही विदेशी पर्यटक और विदेश से लौटे व्यक्तियों की ट्रैकिग की जा रही है। अब तक ऐसे 82 व्यक्तियों की ट्रैकिग की जा चुकी है। इनमें अब तक आठ के आरटीपीसीआर जांच को सैंपल लिए गए हैं। सीएमओ डा. केके सिंह के अनुसार नियमानुसार आठ से 14 दिन के भीतर सैंपल लिए जाते हैं। इस दौरान इन्हें होम आइसोलेशन में रहने की सलाह दी गई है। अब तक जिले में किसी भी व्यक्ति में ओमिक्रोन वैरिएंट की पुष्टि नहीं हुई है। सैंपल जीनोम सीक्वेंसिग के लिए भेजे जा रहे हैं।

-----

मनसा देवी मंदिर पर श्रद्धालुओं का किया टीकाकरण

हरिद्वार: इंडियन रेडक्रास सोसायटी के सचिव डा. नरेश चौधरी के नेतृत्व में टीम ने मां मनसा देवी मंदिर पर शिविर लगाकर 200 से अधिक श्रद्धालु, पुरोहित और फूल, प्रसाद आदि बेचने वालों का टीकाकरण किया। वहीं ऋषिकुल जंबो वैक्सीनेशन साइट पर 500 से अधिक व्यक्तियों को कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई गई।

chat bot
आपका साथी