19 कर्मियों की गलत नियुक्ति पर बोर्ड ने निबंधक से मांगी राय

जिला सहकारी बैंक में वर्ष 2016 में हुई वर्ग चार की 19 नियुक्तियों के मामले में बैंक के बोर्ड ने निबंधक से दो अधिकारियों की अलग-अलग जांच रिपोर्ट होने पर स्पष्ट राय मांगी है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 06:02 PM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 06:02 PM (IST)
19 कर्मियों की गलत नियुक्ति पर बोर्ड ने निबंधक से मांगी राय
19 कर्मियों की गलत नियुक्ति पर बोर्ड ने निबंधक से मांगी राय

जागरण संवाददाता, रुड़की : जिला सहकारी बैंक में वर्ष 2016 में हुई वर्ग चार की 19 नियुक्तियों के मामले में बैंक के बोर्ड ने निबंधक से दो अधिकारियों की अलग-अलग जांच रिपोर्ट होने पर स्पष्ट राय मांगी है। इस संबंध में मंगलवार को बोर्ड बैठक कर प्रस्ताव भेज दिया है। अन्य प्रस्ताव पर भी चर्चा की गई है।

रुड़की के जिला सहकारी बैंक में वर्ष 2016 में 19 नियुक्तियां की गई थी। इन नियुक्तियों में धांधली का आरोप लगाते हुए मांगेराम सिरोही एवं बैंक की निदेशक सुनीता सिंह ने सहकारिता विभाग के उच्च अधिकारियों से शिकायत की थी। इस मामले में अपर निबंधक सहकारिता आनंद शुक्ला एवं उप निबंधक नीरज बेलवाल ने जांच की थी। दोनों ही अधिकारियों की जांच रिपोर्ट अलग-अलग थी। इसी बीच निबंधक ने जिला सहकारी बैंक के बोर्ड को निर्देश दिए कि इस मामले में कार्रवाई की जाए। कार्रवाई ना होने की स्थिति में बोर्ड को भंग करने की चेतावनी दी गई। इसके बाद मंगलवार को मामले में बोर्ड बैठक का आयोजन किया। इस दौरान दोनों अधिकारियों की जांच रिपोर्ट को लेकर चर्चा की गई। इसमें से एक रिपोर्ट में तत्कालीन बोर्ड की चयन कमेटी को दोषी माना है, जबकि एक ने इससे भिन्न जांच रिपोर्ट दी है। इस पर बोर्ड ने तय किया है कि निबंधक जांच रिपोर्ट पर अपनी राय दें, कि किसको आधार बनाकर कार्रवाई की जा सके। इसके अलावा बोर्ड बैठक में 29 सितंबर को सामान्य निकाय की बैठक करने पर सहमति बनी। पूर्व में हुई बैठक के प्रस्ताव का भी अनुमोदन किया गया। जिला सहकारी बैंक के चेयरमैन प्रदीप चौधरी की अध्यक्षता एवं महाप्रबंधक सीके कमल के संचालन में आयोजित बैठक में उपाध्यक्ष राजेन्द्र सिंह, निदेशक सुशील राठी, सुरेन्द्र सिंह, सुशील कुमार, देवेन्द्र अग्रवाल, प्रहलाद सिंह, छतर सिंह, धर्मेन्द्र चौहान, सहदेव सिंह, सुनीता देवी, संतोष, कपिल कांता, मंजू चौधरी आदि मौजूद रहे। -----------

पहले कांग्रेस में थे चेयरमैन

रुड़की : वर्ष 2016 में तत्कालीन जिला सहकारी बैंक के चेयरमैन सुशील चौधरी कांग्रेस पार्टी में थे। इसी बीच प्रदेश में सत्ता परिवर्तन हुआ तो वह भाजपा में शामिल हो गए। वर्तमान में सरकार की ओर से उनको इकबालपुर गन्ना समिति का प्रशासक नियुक्त किया है। नियुक्तियों का मामला उनके समय का है। हालांकि पूर्व चेयरमैन सुशील चौधरी पूर्व में कई बार कह चुके हैं कि नियुक्तियां नियमानुसार की गई हैं। इसमें कोई गड़बड़ी नहीं है। उन्होंने बताया कि चयन के लिए कमेटी थी। चयन कमेटी ने पारदर्शी कार्य किया है। चेयरमैन को साक्षात्कार में अंक देने होते हैं। उन्होंने बताया कि प्रमाण पत्रों की जांच बैंक के अधिकारियों द्वारा की गई है। इसमें किसी तरह की कोई गड़बड़ी नहीं है।

chat bot
आपका साथी