उत्तराखंड के कालेजों में स्थापित होगी यूथ रेड क्रास, युवाओं को दिया जाएगा आनलाइन प्रशिक्षण

उत्तराखंड के सभी विश्वविद्यालय और कालेजों में यूथ रेड क्रास शाखा स्थापित होंगी। रेड क्रास से जुड़ने के लिए युवाओं को प्रेरित किया जाएगा। कालेज खुलने से पहले रेड क्रास से जुड़ने वाले युवाओं को आनलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा।

Raksha PanthriWed, 28 Jul 2021 12:01 PM (IST)
उत्तराखंड के कालेजों में स्थापित होगी यूथ रेड क्रास, युवाओं को दिया जाएगा आनलाइन प्रशिक्षण।

जागरण संवाददाता, देहरादून। उत्तराखंड के सभी विश्वविद्यालय और कालेजों में यूथ रेड क्रास शाखा स्थापित होंगी। रेड क्रास से जुड़ने के लिए युवाओं को प्रेरित किया जाएगा। कालेज खुलने से पहले रेड क्रास से जुड़ने वाले युवाओं को आनलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा। वहीं, कालेज खुलने के बाद युवाओं को रेड क्रास की मेडिकल एवं आपदा प्रबंधन की ट्रेनिंग दी जाएगी।

मंगलवार को सहस्रधारा में रेड क्रास के प्रदेश के पहले बहुउद्देश्यीय वेयरहाउस का शिलान्यास राज्यपाल बेबी रानी मौर्य और उच्च शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत समेत रेड क्रास के पदाधिकारियों ने संयुक्त रूप से किया। राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने रेड क्रास की सदस्यता के लिए आनलाइन पोर्टल का उद्घाटन भी किया। राज्यपाल ने कहा कि प्रदेश में रेड क्रास का बहुउद्देश्यीय वेयरहाउस तैयार होने से आपदा के समय राहत पहुंचाने में बड़ी मदद मिलेगी।

उन्होंने प्रदेश में आपदा के दौरान रेड क्रास की ओर से पहुंचाई जाने वाली त्वरित मदद की सराहना की। उन्होंने प्रदेश के युवाओं से रेड क्रास से जुड़ने की अपील की। खासतौर पर उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्र-छात्राओं को रेड क्रास के साथ जुड़ने और आपदा प्रबंधन और फस्र्ट ऐड सीखने को कहा। राज्यपाल ने हर जिले में जूनियर एवं यूथ रेड क्रास गठन पर जोर दिया। कार्यक्रम में राज्यपाल के सुझाव सुन मौके पर मौजूद उच्च शिक्षा राज्य मंत्री धन सिंह रावत ने हर कालेज और विवि में यूथ रेड क्रास की स्थापना करवाने पर हामी भरते हुए तुरंत इस पर काम शुरू करवाने की घोषणा की।

उन्होंने कहा कि रेड क्रास से जुडऩे वाले युवाओं को रेड क्रास एवं आपदा प्रबंधन विभाग की सहायता से फर्स्ट एड और आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण, रोड सेफ्टी आदि का प्रशिक्षण दिया जाएगा। हर विवि और कालेज में रक्तदान करने के इच्छुक छात्र-छात्राओं की सूची बनाई जाएगी, वहीं आपदा के समय इन युवाओं की मदद भी ली जाएगी। राज्यपाल ने कहा कि रेड क्रास की प्रदेश अध्यक्ष होने के नाते वह संस्था को हर आर्थिक और अन्य मदद उपलब्ध करवाएंगी।

कार्यक्रम में राज्यपाल ने एवरेस्ट पर रेड क्रास फ्लेग फहराकर कीर्तिमान स्थापित करने के लिए रेड क्रास स्वयं सेवक मनीष कसनियाल को सम्मानित किया। कार्यक्रम में समिति के मैनेजिंग कमेटी के चेयरमैन कुंदन सिंह टोलिया, वाइस चेयरमैन डा. नरेश चौधरी, महासचिव डा. एमएस अंसारी, कोषाध्यक्ष डा. सतीश पिंगल, उप सचिव हरीश चंद्र शर्मा, जिला कमेटी के वाइस चेयरमैन अनिल वर्मा, प्रबंधक पीके गोयल, सेनि. मेजर प्रेमलता वर्मा, रीता गोयल समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- जो अधिकारी अतिक्रमण नहीं हटायेगा उसे सहभागी माना जाएगा, जानिए और क्‍या बोले अपर आयुक्त

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.