क्रिकेट के शौक ने इस युवक को बनाया करोड़पति, सफलता पर पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने दी बधाई

आईपीएल-13 के शुरू होने के दौरान उत्तराखंड के एक युवा ने सोचा नहीं होगा यह उसे कारोड़पति बना देगा। लॉकडाउन के वजह से घर लौटे इस युवा ने माय इलेवन सर्किल एप के जरिये एक करोड़ रुपये की धनराशि जीती। आइए जानते हैं उनके बारे में।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Thu, 24 Sep 2020 12:39 PM (IST) Updated:Thu, 24 Sep 2020 09:09 PM (IST)
क्रिकेट के शौक ने इस युवक को बनाया करोड़पति, सफलता पर पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने दी बधाई
चमोली के दर्शन सिंह बिष्‍ट ने माय इलेवन सर्किल के जरिये जीते एक करोड़ रुपये।

देहरादून, जेएनएन। कोरोना काल में बेरोजगार होकर गांव लौटे गैरसैंण ब्लॉक के थाला गांव निवासी 24 वर्षीय दर्शन सिंह बिष्ट के क्रिकेट के शौक ने उसे करोड़पति बना दिया। उन्होंने बीसीसीआइ से मान्यता प्राप्त माय इलेवन सर्किल एप पर पूर्व भारतीय कप्तान सौरभ गांगुली की टीम को हराया। उन्हें साप्ताहिक विजेता के खिताब से नवाजा गया। इस कामयाबी पर पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने क्रिकबज एप पर उन्हें बधाई दी है।

दर्शन सिंह की कामयाबी की कहानी भी कम रोचक नहीं है। वह जयपुर के एक होटल में सेफ थे, लेकिन लॉकडाउन के दौरान नौकरी चले जाने से अप्रैल में गांव वापस लौट आए। गांव में बेरोजगारी से निजात पाने के लिए दर्शन सिंह ने कुछ करने की ठानी। इस दौरान उन्होंने मोबाइल रिपेयरिंग का काम सीखना भी शुरू किया। कभी खेतों में क्रिकेट खेलकर इस खेल के दीवाने रहे दर्शन सिंह को क्षेत्र में 'हेडन' उपनाम से भी जाना जाता है। 

दर्शन सिंह ग्राम स्तरीय प्रतियोगिता हो या राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय, उसके बारे में पूरी जानकारी रखते हैं। इसी शौक के चलते उनकी लॉकडाउन के दौरान मोबाइल पर चलने वाली क्रिकेट प्रतियोगिता में हिस्सा लेने की जिज्ञासा जागी। दर्शन सिंह बताते हैं कि वह बीसीसीआइ के चेयरमैन सौरभ गांगुली के संयोजन में चलने वाले ऑनलाइन क्रिकेट एप माय इलेवन सर्किल से जुड़े तो उन्हें सप्ताह के पहले करोड़पति विनर बनने का अवसर मिला। 

दर्शन सिंह के अनुसार सौ रुपये के प्लान के तहत ऑनलाइन क्रिकेट प्रतियोगिता में उन्होंने अपनी आइपीएल टीम का चयन किया। इस टीम में उन्होंने देशी-विदेशी खिलाडिय़ों को शामिल किया और फिर क्रिकेटर सौरभ गांगुली की टीम से भिड़ गए। सेवानिवृत्त सैनिक के तीसरे नंबर के पुत्र दर्शन सिंह विवाहित हैं। बकौल दर्शन सिंह, आइपीएल में जीत के बाद मिली धनराशि से मैं क्षेत्र के युवाओं को क्रिकेट के क्षेत्र में आगे बढ़ाना चाहता हूं। जीत की एक करोड़ की राशि में से मुझे टैक्स काटकर 70 लाख रुपये मिलने हैं। फिलहाल 20 लाख की रकम मेरे खाते में आ चुकी है।

ऐसे बनी गैरसैंण की टीम

दर्शन ने अपनी टीम में आस्टे्रलियाई क्रिकेटर मार्कस स्टोइनिस को कप्तान और भारत के मयंक अग्रवाल को उप कप्तान बनाया। जबकि टीम के अन्य सदस्यों में ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, सरफराज खान, केएल राहुल, क्रिस जॉर्डन, के.रबाडा, मोहम्मद शमी, अक्षर पटेल व श्रेयस अय्यर शामिल थे। टीम में कप्तान मार्कस स्टोइनिस ने 122, उप कप्तान मयंक अग्रवाल ने 93, ऋषभ पंत ने 25.5, आर.अश्विन ने 24, क्रिस जॉर्डन ने 10.5, सरफराज खान ने नौ, केएल राहुल ने 24.5, के.रबाडा ने 26, मोहम्मद शमी ने 41, अक्षर पटेल ने 17 व श्रेयस अय्यर ने 30.5 प्वाइंट प्राप्त किए। इस टीम की रैंक 423 प्वाइंट रही। जबकि, उप विजेता टीम को 420.5 प्वाइंट मिले। उप विजेता को भी पांच लाख की ईनामी राशि मिलेगी।

यह भी पढ़ें: IPL 2020 में एंकरिंग करती नजर आएंगी उत्तराखंड की तान्या, इस फिल्म में कर चुकी हैं काम

chat bot
आपका साथी