क्लीन इंडिया, ग्रीन इंडिया मिशन से जुड़े युवाओं ने चलाया स्वच्छता अभियान

क्लीन इंडिया ग्रीन इंडिया से जुड़े युवाओं ने क्षेत्र में स्वच्छता अभियान चलाते हुए लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Wed, 21 Nov 2018 05:21 PM (IST) Updated:Wed, 21 Nov 2018 05:21 PM (IST)
क्लीन इंडिया, ग्रीन इंडिया मिशन से जुड़े युवाओं ने चलाया स्वच्छता अभियान
क्लीन इंडिया, ग्रीन इंडिया मिशन से जुड़े युवाओं ने चलाया स्वच्छता अभियान

रायवाला, जेएनएन। 'क्लीन इंडिया, ग्रीन इंडिया' से जुड़े युवाओं ने स्वच्छता अभियान के तहत गौहरीमाफी क़्कज रायवाला गांव में सुसुवा नदी की साफ सफाई की। अभियान में बच्चों ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। उन्होंने भी युवाओं के साथ सुसवा नदी तट पर जमा कूड़ा-कचरा और चार बैग पॉलीथिन एकत्र कर नष्ट की। युवाओं ने जनजागरण अभियान भी चलाया। 

रायवाला में बुधवार को आयोजित कार्यक्रम के क्लीन इंडिया, ग्रीन इंडिया मिशन के तहत ग्रामीणों को स्वच्छता का महत्व बताया गया और नदी में कूड़ा-कचरा न फेंकने की अपील की गर्इ। अभियान से जुड़े अभिषेक पठोई ने बताया कि गौहरीमाफी और रायवाला गांव में कूड़ा निस्तारण की समस्या बनी हुई है। जागरूकता के अभाव में लोग घरों का कचरा नदी में फेंक रहे हैं। जिससे पूरे क्षेत्र का वातावरण दूषित हो रहा है। 

उन्होंने कहा कि यह नदी गंगा में मिलती है, जिससे गंगा में गंदगी पहुंच रही है। केवल सरकारी अभियान से नदियां स्वच्छ नहीं हो सकती, इसके लिए सभी लोगों को अपना योगदान देना होगा। उन्होंने बताया कि स्वच्छता मिशन के तहत अब नदीं किनारे छायादार पौधे लगाने की योजना है, इसके लिए गांव के प्रत्येक परिवार को जोड़ा जाएगा। 

अभियान में अमन राणा हिमांशु पटवाल, अमन रावत, हिमांशु कंडारी, आशीष रावत, विक्की, विकास, भूपेंद्र, नीरज रावत, दीपक, आकाश, प्रवेश, सूरज, गौतम, नेहा चौहान, दीप्ति, शिवानी, सान्या, अंजली, सुधा, मेघा, शीतल, सिमरन आदि शामिल रहे।

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड के इस गांव में स्वयं के प्रयास से हर घर में बना शौचालय, जानिए

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड के इस गांव में पांडव नृत्य की है अनूठी परंपरा

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड के लोक नृत्यों की है अलग पहचान, जानिए इनके बारे में

chat bot
आपका साथी