ऋषिकेश में गंगा तट पर एक मार्च से शुरू होगा योग महोत्सव, पहुंचेंगी शिल्पा शेट्टी और सुष्मिता सेन

ऋषिकेश में गंगा तट पर एक मार्च से शुरू होगा योग महोत्सव।

उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद व गढ़वाल मंडल विकास निगम (जीएमवीएन) की ओर से प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव का एक मार्च को गंगा तट पर आगाज होगा। इस बार कोविड गाइडलाइन के अनुसार योग महोत्सव को वृहद रूप नहीं दिया जा रहा है।

Sat, 27 Feb 2021 02:19 AM (IST)

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद व गढ़वाल मंडल विकास निगम (जीएमवीएन) की ओर से प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव का एक मार्च को गंगा तट पर आगाज होगा। इस बार कोविड गाइडलाइन के अनुसार योग महोत्सव को वृहद रूप नहीं दिया जा रहा है। इसलिए लगभग 450 प्रतिभागी ही महोत्सव में शिरकत करेंगे। यह आयोजन आफलाइन और आनलाइन माध्यम से होगा। 

शुक्रवार को गंगा रिसार्ट में जीएमवीएन के महाप्रबंधक वित्त अभिषेक आनंद व महाप्रबंधक पर्यटन जितेंद्र कुमार ने पत्रकारों को यह जानकारी दी। अभिषेक ने बताया कि सात-दिवसीय योग महोत्सव के लिए अभी तक 306 प्रतिभागी पंजीकरण करा चुके हैं। महोत्सव की तैयारियां पूरी कर दी गई हैं। इसके लिए एक मुख्य हैंगर के अलावा चार योग हॉल तैयार किए गए हैं। इनमें योग की अलग-अलग विधाओं के प्रशिक्षण साधकों को प्रशिक्षण देंगे। बताया कि आम साधक के लिए साप्ताहिक पैकेज सात हजार रुपये और छात्रों के लिए एक हजार रुपये तय किया गया है। इसके अलावा योग महोत्सव को पूरे विश्व में ऑनलाइन माध्यम से भी उपलब्ध कराया जाएगा। 
अभिषेक ने बताया कि योग महोत्सव में आने वाले प्रतिभागियों को अनिवार्य रूप से आरटी-पीसीआर निगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी। साथ ही सुरक्षा की दृष्टि से हर व्यक्ति की स्क्रीङ्क्षनग की जाएगी। मास्क, सैनिटाइजर और इमरजेंसी मेडिकल सेवा भी आयोजन स्थल पर उपलब्ध रहेंगी। महाप्रबंधक पर्यटक जितेंद्र कुमार ने बताया कि महोत्सव के उद्घाटन अवसर पर स्वामी अवधेशानंद गिरि, स्वामी नरेंद्र गिरि, पतंजलि योगपीठ के आचार्य बालकृष्ण आदि मौजूद रहेंगे।  
पहुंचेंगी सुष्मिता और शिल्पा 
योग के जरिये फिटनेस के लिए पहचान रखने वाली प्रसिद्ध सिने अभिनेत्री शिल्पा सेठी व सुष्मिता सेन भी इस बार योग साधकों का मार्गदर्शन करेंगी। इनके अलावा योगाचार्य नवदीप जोशी, उषा माता, स्वामी परमात्मानंद, शशिकांत दुबे, ग्रेंड मास्टर अक्षर, गौर गोपाल दास, बहन शिवानी, मित प्रसन्ना, डॉ. अर्पिता नेगी, अभिषेक सोती, डॉ. विपिन जोशी, डॉ. उर्मिला पांडेय आदि भी साधकों से रूबरू होंगे। 
बिखरेंगे संस्कृति के रंग 
योग महोत्सव में हर शाम पौने छह से साढ़े छह बजे तक गंगा आरती और फिर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे। सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शृंखला में पहले दिन मृग्या म्यूजिक ग्रुप अपनी प्रस्तुति देगा। दूसरे दिन राजेश व रितेश मिश्रा की जोड़ी संगीत प्रस्तुति देगी। तीन मार्च को प्रख्यात भजन गायक सदानंद महाराज, चौथे दिन त्रिभुवन महाराज व सुमित कुटानी, पांचवें दिन बॉलीवुड गायिका इंदिरा नाइक अपनी प्रस्तुति देंगी। योग महोत्सव की छठी संध्या 'मेरा भोला है भंडारी...'भजन से धूम मचाने वाले हंसराज रघुवंशी के नाम रहेगी।  
हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा 
योग महोत्सव के समापन पर हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा की जाएगी। जीएमवीएन के महाप्रबंधक वित्त अभिषेक आनंद ने बताया कि इसके लिए हेली सेवा उपलब्ध कराने वाली एक निजी कंपनी से अनुबंध किया गया है। 
यह भी पढ़ें-  Double Decker Veg Pizza: डबल डेकर वेज पिज्जा देगा डबल इम्यूनिटी, जानें- इसे बनाने का तरीका

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.