International Yoga Day: आयुर्वेद विश्वविद्यालय में होगा योग दिवस का मुख्य कार्यक्रम, मुख्यमंत्री व आयुष मंत्री होंगे शामिल, आप भी घर में इस लिंक से जुड़कर कर सकते हैं योगाभ्‍यास

International Yoga Day अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राज्यपाल बेबी रानी मौर्य और मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय परिसर हर्रावाला में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 10:34 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 11:02 PM (IST)
International Yoga Day: आयुर्वेद विश्वविद्यालय में होगा योग दिवस का मुख्य कार्यक्रम, मुख्यमंत्री व आयुष मंत्री होंगे शामिल, आप भी घर में इस लिंक से जुड़कर कर सकते हैं योगाभ्‍यास
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय परिसर, हर्रावाला में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे।

राज्य ब्यूरो, देहरादून: International Yoga Day अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राज्यपाल बेबी रानी मौर्य और मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय परिसर, हर्रावाला में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे।

राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने अपने संदेश में कहा कि पूरी दुनिया लंबे समय से कोरोना संक्रमण के खिलाफ लड़ रही है। इस महामारी से लाखों लोग शारीरिक और मानसिक पीड़ा का शिकार हुए हैं। योग हमें शारीरिक और मानसिक तनाव से दूरी बनाए रखने और असहज स्थिति में संतुलन बनाने में मदद करता है। उन्होंने कहा कि संक्रमण और संकट के समय शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग सर्वोत्तम उपाय है। उन्होंने सभी से योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करते हुए कोरोना संकट का सामना मजबूती से करने की अपील की है।

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने अपने संदेश में कहा कि योग भारत की प्राचीनतम और समृद्ध परंपरा की पहचान है। पूरी मानवता को हमारे ऋषि-मुनियों की यह महत्वपूर्ण देन है। योग साधना से शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रहा जा सकता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत की गई। पूरे विश्व में योग को लेकर जागरूकता बढ़ी है। योगाभ्यास से रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने प्रदेशवासियों से अपील की कि सभी कोरोनाकाल में योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयुर्वेद विश्वविद्यालय में मुख्य कार्यक्रम सुबह 6:50 बजे शुरू होगा। 45 मिनट तक योगाभ्यास और फिर तीन मिनट के विशिष्ट योग प्रदर्शन के बाद मुख्य अतिथि का संबोधन होगा। आठ बजे आयुर्वेद विश्वविद्यालय परिसर में पौधारोपण कार्यक्रम होगा। मुख्यमंत्री व आयुष मंत्री समेत अधिकतम 50 व्यक्ति कार्यक्रम में शामिल होंगे। 

यह भी पढ़ें- सीएचसी-पीएचसी में भी आइसीयू बेड की हो व्यवस्था, स्वास्थ्य महानिदेशक ने बैठक कर दिए निर्देश

'घर पर रहकर करें योग, परिवार के साथ करें योग के अनुसार सुबह होगा आयोजन 

 अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयुष एवं आयुष शिक्षा विभाग उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय में योगाभ्यास का आयोजन करने जा रहा है। जिसमें मुख्यमंत्री तीरथ ङ्क्षसह रावत व आयुष मंत्री डा. हरक ङ्क्षसह मौजूद रहेंगे। इस दौरान कोविड नियमों का पालन कर योगाभ्यास किया जाएगा। आयुष मंत्रालय के स्लोगन 'घर पर रहकर करें योग, परिवार के साथ करें योगÓ के अनुसार सुबह 6:30 यह आयोजन होगा। जिसमें आम जनता Tiny.cc/idywvjune पर क्लिक कर आनलाइन जुड़ सकती है। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सुनील कुमार जोशी ने जन सामान्य से अनुरोध किया है कि वह अपने-अपने घरों में रहकर उपरोक्त लिंक से जुड़कर योगाभ्यास करें। वह चाहें तो tiny.cc/yogaprotocol पर पूर्वाभ्यास भी कर सकते हैं। कुलपति ने इस कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर एक समीक्षा बैठक भी ली। जिसमें कुलसचिव प्रो. उत्तम कुमार शर्मा, कुलपति के निजी सचिव चंद्रमोहन पैन्यूली, परीक्षा नियंत्रक डा. पीके गुप्ता, डा. नवीन चंद्र जोशी, डा. नंद किशोर दाधीच, डा. अमित आदि उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें- ऋषिकेश में पौधारोपण कर महापौर ने दिया प्रकृति के संरक्षण का संदेश

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी