भवन निर्माण के दौरान गिरकर मजदूर की मौत

रेलवे रोड स्थित एक आश्रम की तीसरी मंजिल में निर्माण कार्य में लगे एक मजदूर की गिरकर मौत हो गई।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 09 Oct 2021 08:20 PM (IST) Updated:Sat, 09 Oct 2021 08:20 PM (IST)
भवन निर्माण के दौरान गिरकर मजदूर की मौत
भवन निर्माण के दौरान गिरकर मजदूर की मौत

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: रेलवे रोड स्थित एक आश्रम की तीसरी मंजिल में निर्माण कार्य में लगे एक मजदूर की गिरकर मौत हो गई।

रेलवे रोड स्थित योग साधन आश्रम में मरम्मत कार्य कराया जा रहा है। आश्रम के बाहर की ओर सड़क की दिशा में तीन मंजिल तक ठेकेदार ने पैड बांधी है। जिसमें सबसे ऊपर पैड पर एक मजदूर 45 वर्षीय राजेश राजभर मूल निवासी तुर्तीपार बलिया उत्तर प्रदेश हाल निवासी गुमानीवाला श्यामपुर ऋषिकेश काम कर रहा था। मौके पर काम कर रहे हैं मजदूरों की सुरक्षा के लिए कोई उपाय नहीं किए गए थे। शुक्रवार की शाम करीब सवा चार बजे अचानक यह मजदूर नीचे सड़क पर गिरा। जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। घायल मजदूर को एसपीएस राजकीय चिकित्सालय ऋषिकेश में लाया गया, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

सूचना पाकर पुलिस राजकीय चिकित्सालय पहुंची और मामले में जांच शुरू की। पुलिस ने घटनास्थल पर जाकर भी जांच पड़ताल की और आश्रम संचालकों से बातचीत की। आश्रम संचालकों ने बताया कि मरम्मत कार्य का ठेका अनीस अहमद को दिया गया है।

मजदूर की ओर से रामकृपाल गौतम, लल्लन राजभर, आशुतोष शर्मा, कमल रावत, परमेश्वर राजभर, संजय पोखरियाल आदि कोतवाली पहुंचे। इन सभी ने ठेकेदार से मजदूर के स्वजन को मुआवजा देने की मांग की। इस मामले में ठेकेदार पहले ना-नुकुर करने लगा, बाद में दोनों पक्षों के बीच सहमति बनी। मौके पर मौजूद लल्लन राजभर ने बताया कि ठेकेदार की ओर से मृतक के परिवार को 2.5 लाख रुपये देने पर सहमति दी गई। मौके पर ही एक लाख रुपये नकद दे दिया गया है शेष राशि का चेक दिया गया।

chat bot
आपका साथी