राजकीय महाविद्यालय त्यूणी का संचालन नए भवन में शुरू

चकराता डेढ़ दशक के बाद राजकीय महाविद्यालय त्यूणी के नए भवन में कक्षाओं का संचालन शुरू हो गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 08:37 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 08:37 PM (IST)
राजकीय महाविद्यालय त्यूणी का संचालन नए भवन में शुरू
राजकीय महाविद्यालय त्यूणी का संचालन नए भवन में शुरू

संवाद सूत्र, चकराता: डेढ़ दशक के बाद राजकीय महाविद्यालय त्यूणी के नए भवन में कक्षाओं का संचालन शुरू हो गया। शनिवार को महाविद्यालय प्राचार्य प्रोफेसर अंजना श्रीवास्तव ने नए भवन में संचालित कक्षाओं का निरीक्षण भी किया। राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर महाविद्यालय के नए भवन में ही संगोष्ठी भी आयोजित की गई। प्राचार्य ने कहा कि दो कक्षों के पुराने भवन से नए भवन में शिफ्ट हुए महाविद्यालय के नए भवन में शैक्षणिक गतिविधियों को बेहतर और सुचारू बनाने का पूर्ण प्रयास होगा।

जौनसार-बावर के सीमांत तहसील क्षेत्र के ग्रामीण छात्र-छात्राओं का नए महाविद्यालय भवन में पढ़ाई का सपना साकार हो गया। क्षेत्रीय जनता की मांग पर डेढ़ दशक पूर्व तत्कालीन सरकार ने चकराता और त्यूणी में दो राजकीय महाविद्यालय की स्थापना कर जौनसार-बावर की जनता को खुशियों की सौगात दी थी। त्यूणी व चकराता में महाविद्यालय खुलने से सीमांत क्षेत्र के सैकड़ों ग्रामीण युवाओं को घर के पास उच्च शिक्षा पाने का सपना इससे पूरा हुआ। इसके पूर्व जनजाति क्षेत्र के युवाओं को इंटर की पढ़ाई के बाद उच्च शिक्षा के लिए सौ से डेढ़ सौ किमी दूर डाकपत्थर या देहरादून जाना पड़ता था। सीमांत क्षेत्र के ग्रामीण युवाओं की सुविधा को वर्ष 2006 में खोले गए राजकीय महाविद्यालय त्यूणी का संचालन पिछले डेढ़ दशक से सिचाई विभाग के निरीक्षण भवन के दो कमरों में हो रहा था। भवन की कमी से त्यूणी महाविद्यालय में स्वीकृत कला संकाय, विज्ञान व वाणिज्य तीनों संकाय में से सिर्फ कला संकाय का संचालन हुआ। नए महाविद्यालय भवन बनने से इस बार विज्ञान व वाणिज्य संकाय में प्रवेश प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई। हालांकि वाणिज्य संकाय में किसी छात्र ने प्रवेश नहीं लिया, जिसके चलते सभी 50 सीटें रिक्त हैं। विज्ञान संकाय में 26 छात्र-छात्राओं ने पहली बार प्रवेश लिया है। त्यूणी में बने नए महाविद्यालय भवन का बीते 10 फरवरी को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत व उच्चशिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने लोकार्पण किया था, जिसके बाद नए भवन में महाविद्यालय के संचालन की कार्रवाई शुरू हुई।

शनिवार को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर नए महाविद्यालय भवन में संगोष्ठी में प्राचार्य प्रोफेसर अंजना श्रीवास्तव व भौतिक विज्ञान के प्राध्यापक डॉ. आशीष बिजल्वाण ने महान विज्ञानी सीवी रमन के जीवन पर प्रकाश डाला और उनके अविष्कारों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। छात्र-छात्राओं ने कहा कि समय के साथ विज्ञान ने तेजी से प्रगति की है। विज्ञान के इस युग में मानव जीवन व सामाजिक विकास को गति मिली है। प्राचार्य ने कहा कि तीन सौ से अधिक की छात्र संख्या वाले पंडित शिवराम राजकीय महाविद्यालय त्यूणी का संचालन नए भवन में होने से छात्र-छात्राओं में काफी उत्साह है। महाविद्यालय में प्राचार्य समेत कुल 12 प्राध्यापक तैनात हैं। इस दौरान डॉ. राजेश कुमार, मंजू गौतम, डॉ. मीनाक्षी कश्यप, डॉ. सतीशचंद्र, डॉ. परवेज आलम, शर्मिला, सचिन शर्मा, खुशीराम आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी