Nirjala Ekadashi: 24 एकादशी का फल पाने के लिए महिलाओं ने रखा निर्जला व्रत

Nirjala Ekadashi सालभर में 24 एकादशी का फल पाने के लिए निर्जला एकादशी पर मंगलवार महिलाओं ने व्रत रखकर भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना की। परिवार की सुख-शांति और मोक्ष की कामना करने के बाद जरूरतमंदों को दान देकर पुण्य कमाया।

Raksha PanthriMon, 21 Jun 2021 04:40 PM (IST)
Nirjala Ekadashi: 24 एकादशी का फल पाने के लिए महिलाओं ने रखा निर्जला व्रत।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Nirjala Ekadashi सालभर में 24 एकादशी का फल पाने के लिए निर्जला एकादशी पर सोमवार को महिलाओं ने व्रत रखकर भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना की। वहीं, परिवार की सुख-शांति और मोक्ष की कामना करने के बाद जरूरतमंदों को दान कर पुण्य कमाया।

निर्जला एकादशी के दिन बिना अन्न-जल ग्रहण किए महिलाएं उपवास रखती हैं। सोमवार सुबह स्नान करने के बाद घरों में पूजा स्थल पर भगवान विष्णु को भोग लगाया और जरूरतमंदों को दान किया। वहीं, वैष्णो देवी गुफा योग मंदिर टपकेश्वर स्वर्गापुरी मंदिर निरंजनपुर, आदर्श मंदिर व श्याम सुंदर मंदिर पटेलनगर, पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर, प्राचीन शिव मंदिर धर्मपुर समेत शहर के विभिन्न मंदिरों में सुबह पंडितों ने विधि-विधान से पूजा की। मंदिरों में पूजा के लिए आने वाले श्रद्धालुओं ने बाहर बैठे व्यक्तियों और विभिन्न जगहों पर जरूरतमंदों को सुराही, मटका, खजूर के पत्तों से बने पंखे, खरबूजा, आम, लीची और जूते आदि दान किए। पंडित विष्णु प्रसाद भट्ट के मुताबिक, इस दिन व्रत रखने के साथ दान करने से जीवन में समृद्धि, उत्तम स्वास्थ्य, वैभव और परिवार में शाति की प्राप्ति होती है।

छबील लगाकर राहगीरों की बुझाई प्यास

जीव अन्न फाउंडेशन ने सहारनपुर चौक स्थित पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर के बाहर दिगंबर दिनेश पुरी, सेवादार संजय गर्ग समेत सेवादारों ने शीतल पेय, मीठा शर्बत वितरित किया। श्याम सुंदर मंदिर पटेलनगर की ओर से मंदिर के बाहर दूध, शरबत, पानी वितरित किया गया। राधे कृष्णा सामाजिक संस्था की अध्यक्ष हिमानी बंसल के नेतृत्व में पदाधिकारियों ने कारगी रोड स्थित पिपलेश्वर महादेव मंदिर के बाहर राहगीरों को शरबत बांटा। सनातन धर्म मंदिर प्रेमनगर में प्रधान सुभाष माकिन, गुलशन माकिन, रवि भाटिया आदि सेवादारों ने छबील लगाई।

यह भी पढ़ें- Chardham Yatra: एक जुलाई से दो चरणों में खुलेगी चारधाम यात्रा, कोरोना जांच की निगेटिव रिपोर्ट जरूरी

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.