कई गांवों में महिला सिलाई-कढ़ाई और योग प्रशिक्षण केंद्रों की हुई शुरुआत

विकासनगर ब्लॉक के ज्येष्ठ प्रमुख ने क्षेत्र के कई गांवों में महिला सिलाई-कढ़ाई व योग प्रशिक्षण केंद्रों की शुरुआत करते हुए समाज की तरक्की के लिए महिलाओं का आत्मनिर्भर होना जरूरी बताया। कहा कि महिलाओं के रोजगार की व्यवस्था होने से परिवारों के संचालन में काफी मदद मिलेगी।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Thu, 24 Sep 2020 09:44 AM (IST) Updated:Thu, 24 Sep 2020 12:49 PM (IST)
कई गांवों में महिला सिलाई-कढ़ाई और योग प्रशिक्षण केंद्रों की हुई शुरुआत
एटनबाग कें सिलाई केंद्र का शुभारंभ करते ज्येष्ठ प्रमुख प्रवीन बंसल।

विकासनगर, जेएनएन। विकासनगर ब्लॉक के ज्येष्ठ प्रमुख ने क्षेत्र के कई गांवों में महिला सिलाई-कढ़ाई व योग प्रशिक्षण केंद्रों की शुरुआत करते हुए समाज की तरक्की के लिए महिलाओं का आत्मनिर्भर होना जरूरी बताया। कहा कि महिलाओं के रोजगार की व्यवस्था होने से परिवारों के संचालन में काफी मदद मिलेगी। उन्होंने कई अन्य गांवों में भी महिलाओं को स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने की बात कही।

ज्येष्ठ प्रमुख प्रवीण बंसल ने विकासनगर क्षेत्र के बरोटीवाला, एटनबाग, जमनीपुर में सिलाई व योग प्रशिक्षण केंद्रों का उद्घाटन किया। महिलाओं को स्वरोजगार के लिए प्रशिक्षित करने के उद्देश्य से ज्येष्ठ प्रमुख ने अपने निजी संसाधनों से खोले गए केंद्रों की शुरुआत करते हुए कहा समाज व परिवार की तरक्की के लिए महिलाओं को रोजगार से जोडऩे की जरूरत है। सिलाई व योग प्रशिक्षण हासिल करके महिलाएं आत्मनिर्भर बन सकेंगी और उनकी आर्थिकी भी मजबूत होगी। कहा कि विकासनगर विधानसभा क्षेत्र में कुल 40 ऐसे केंद्र खोले जाएंगे, जिनमें महिलाएं विभिन्न प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगी। उद्घाटन अवसर पर विक्की कश्यप, ममता मुल्तानी, सचिन कुमार, सुरेश वर्मा, मोनू, सतीश डोगरा, आनंद देव, पायल चौहान, राहुल राणा, शिवम क्षेत्री, संजीव कुमार, रचिता कटियार आदि मौजूद रहे। 

सही पोषण से होगा महिला और बच्चों का विकास

बाल विकास विभाग की ओर से चकराता ब्लॉक क्षेत्र में पोषण अभियान के तहत जन जागरूकता लाने को पोषण रथ यात्रा निकाली गई, जिसे ब्लॉक प्रमुख निधि राणा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। ब्लॉक प्रमुख ने कहा कि सही पोषण से महिला व बच्चों का विकास होगा। इस दौरान स्कूल में आयोजित एनीमिया शिविर में एसडीएम डॉ. अपूर्वा सिंह ने ग्रामीण बालिकाओं को सेनेटरी किट बांटी।

सही पोषण देश रोशन.. थीम के साथ सीडीपीओ अंजू बडोला के नेतृत्व में ब्लॉक क्षेत्र के विभिन्न केंद्रों की आंगनबाड़ी कार्यकर्त्‍ता और सुपरवाइजर ने चकराता बाजार से पोषण रथ यात्रा निकाली। गांव-गांव में सही पोषण की जानकारी देने के लिए जौनसारी भाषा में रिकॉर्ड जागरूकता संदेश के साथ रथ यात्रा को ब्लॉक प्रमुख निधि राणा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। सीडीपीओ अंजू बडोला ने ग्रामीण महिलाओं को कुपोषण से बचाव की जानकारी दी। कहा कि पोषण रथ सरकारी योजनाओं की जानकारी देने के साथ गर्भवती महिलाओं को बच्चों के कुपोषण के प्रति जागरूक करेगा। अभियान में स्थानीय जनप्रतिनिधियों का सहयोग भी लिया जा रहा है। 

वहीं कैंट स्कूल चकराता में आयोजित एनीमिया शिविर में कक्षा 11 वीं की छात्रा सृष्टि जोशी ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान की सफलता व कक्षा नौ की छात्रा प्रियंका आर्य ने बालिका शिक्षा पर आधारित कविता सुनाई, जबकि आंगनबाड़ी कार्यकर्त्‍ता ने जौनसारी भाषा में पोषण अभियान पर अपनी प्रस्तुति दी। इस दौरान उप जिलाधिकारी डॉ. अपूर्वा सिंह ने ग्रामीण छात्राओं को कोरोना संक्रमण से बचाव को मास्क, डिटॉल साबुन व सेनेटरी किट बांटी। इस दौरान खंड विकास अधिकारी चकराता अनीता पंवार, डॉ. बबीता रावत, डॉ. प्रियंका जोशी, एडीओ रजनी घिल्डियाल, सुपरवाइजर पुष्पा वल्दिया, मंजू सिंह, तोशी मलासी, रुचिका आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: आंगनबाड़ी कार्यकर्त्‍ताओं ने सजाई रंगोली, दी पोषण की जानकारी

chat bot
आपका साथी