अपने अधिकारों के प्रति जानकारी महिलाओं के लिए जरूरी

विकासनगर डाकपत्थर स्थित वीर शहीद केसरी चंद राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के वर्चुअल रैली में महिला अधिकारों के प्रति विस्तार से चर्चा हुई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Sep 2021 01:14 PM (IST) Updated:Mon, 13 Sep 2021 01:14 PM (IST)
अपने अधिकारों के प्रति जानकारी महिलाओं के लिए जरूरी
अपने अधिकारों के प्रति जानकारी महिलाओं के लिए जरूरी

संवाद सहयोगी, विकासनगर: डाकपत्थर स्थित वीर शहीद केसरी चंद राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में आजादी के अमृत महोत्सव की श्रंखला में आयोजित वर्चुअल सेमिनार में महिला अधिकार और उपचार विषय पर चर्चा हुई। वरिष्ठ अधिवक्ता बबिता शर्मा ने महिला अधिकार और उसके कानूनी उपचार के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि महिला और विशेष तौर पर युवतियों को अपने अधिकार और इससे संबंधित कानून की जानकारी होना बहुत जरूरी है।

आजादी के अमृत महोत्सव के तत्वाधान में आनलाइन विशेष व्याख्यान श्रृंखला के 14वें चरण में अधिवक्ता बबिता शर्मा ने कहा कि भारतीय संविधान में महिलाओं को गोपनीयता का अधिकार, नि:शुल्क कानूनी सहायता का अधिकार, देर से भी शिकायत दर्ज करने का अधिकार, सुरक्षित कार्यस्थल का अधिकार, जीरो एफआइआर का अधिकार, घरेलू हिसा से सुरक्षा का अधिकार, इंटरनेट पर सुरक्षा का अधिकार, समान वेतन का अधिकार, व कन्या भ्रूण हत्या के खिलाफ अधिकार जैसे बहुत सारे अधिकार दिए गए हैं। यदि महिलाएं अपने अधिकारों के लिये जागरूक हो जाएं तो इससे महिला उत्पीड़न के मामलो में कमी आएगी। उन्होंने कहा मौजूदा समय में युवतियों को विशेष तौर पर अपने अधिकारों की जानकारी होनी चाहिए। जिससे उनके विरूद्ध किए जाने वाले शोषण और अपराध के मामलों पर अंकुश लग सके। इस मौके पर महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. गोविदराम सेमवाल ने कहा कि आज के समय में महिलाएं हर क्षेत्र में अपनी मौजूदगी दर्ज कर रही हैं। जमीन से लेकर अंतरिक्ष तक उनके कदमों की छाप मौजूद है। उन्होंने कहा कि महिलाओं को अपने अधिकारों के प्रति पूर्ण जागरूक बनना चाहिए। इस अवसर पर महाविद्यालय की मीडिया प्रभारी डा. दीप्ति बगवाड़ी, डा. रुचि बहुखंडी, डा. राकेश कुमार जोशी, डा. राकेश मोहन नौटियाल, डा. कामना लोहनी, डा. आरपी बडोनी, डा. नीलम ध्यानी, डा. विनोद रावत, डा. माधुरी रावत, डा. अमित गुप्ता, डा. आशुतोष त्रिपाठी, डा. मुक्ता डंगवाल, राहुल, आदेश, मुस्कान, पूजा, खुशहाली, संगीता, रिया, अनु उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी