प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे वेलनेस सम्मेलन का उद्घाटन, पढ़िए पूरी खबर

उत्तराखंड में अप्रैल 2020 में प्रस्तावित वेलनेस सम्मेलन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कराया जाएगा। इसके लिए जल्द ही तिथि तय की जाएगी।

By Edited By: Publish:Wed, 27 Nov 2019 09:41 PM (IST) Updated:Thu, 28 Nov 2019 01:54 PM (IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे वेलनेस सम्मेलन का उद्घाटन, पढ़िए पूरी खबर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे वेलनेस सम्मेलन का उद्घाटन, पढ़िए पूरी खबर

देहरादून, राज्य ब्यूरो। उत्तराखंड में अप्रैल 2020 में प्रस्तावित वेलनेस सम्मेलन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कराया जाएगा। इसके लिए जल्द ही तिथि तय कर प्रधानमंत्री को आमंत्रण भेजा जाएगा। इस दो दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन देहरादून में टपकेश्वर रोड स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट में किया जाएगा। इस आयोजन पर लगभग 25 करोड़ की धनराशि खर्च होगी। सम्मेलन के अन्य स्थानों का चयन जल्द किया जाएगा।

कैबिनेट की बैठक में वेलनेस सम्मेलन की रूपरेखा तय की गई। इस दौरान बताया गया कि सम्मेलन के आयोजन को मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक उच्चाधिकार प्राप्त समिति का गठन किया गया है। सम्मेलन के दौरान स्प्रिचुअल टॉक और अनुभव साझा करने को सत्र आयोजित किए जाएंगे। दूसरे दिन वेलनेस इकोनॉमी, वेलनेस टूरिज्म, सस्टेनेबल लिविंग, फ्यूचर ऑफ ऑर्गनिक फूड, स्किलिंग ऑफ वेलनेस, वेलनेस प्रोडक्ट्स व आयुर्वेद में संभावनाएं आदि विषयों पर सत्र आयोजित किए जाएंगे। 

सम्मेलन के प्रचार प्रसार के लिए राज्य से बाहर दिल्ली, मुंबई, कोच्चि, अहमदाबाद, बैंगलुरू, हैदराबाद में रोड शो आयोजित किए जाएंगे। इसके अलावा ऋषिकेश में एक एंबेसडर कॉन्क्लेव और अल्मोड़ा में कर्टेन रेजर का आयोजन किया जाएगा। सम्मेलन में पार्टनर कंट्री के रूप में अमेरिका, फ्रांस, यूएई, चीन, जापान, थाइलैंड, इंडोनेशिया को चिह्नित किया गया है। इसके लिए इन देशों को पत्र लिखा जा रहा है। 

सगंधित उद्योगों को अब ए श्रेणी की सुविधा

प्रदेश में अब एरोमा पार्क में लगने वाले सगंधित उत्पाद के उद्योगों को अब ए श्रेणी के उत्पादों की भांति छूट दी जाएगी। हालांकि, इसके लिए पार्क में लगने वाली नई इकाइयों को कुछ शर्तों को पूरा करना होगा। सगंधित उत्पादों को अभी तक डी श्रेणी में रखा हुआ था। इससे उन्हें बहुत अधिक लाभ नहीं मिल रहे थे। कृषकों को सगंध खेती के लिए प्रोत्साहित करने के लिए अब इनके नए उद्योगों को ए श्रेणी में रखा जा रहा है।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Cabinet Meet: उत्तराखंड में अब मंत्री खुद चुकाएंगे आयकर, जानिए अन्य फैसले 

इससे चिह्नित पार्क में स्थापित होने पर इन्हें निवेश पर चालीस फीसद अथवा 40 फीसद प्रोत्साहन सहायता दी जाएगी। प्लांट व मशीनरी खरीदने के लिए ब्याज का दस प्रतिशत अधिकतम आठ लाख रुपये तक की छूट दी जाएगी। पांच वर्ष तक जीएसटी में छूट और स्टांप शुल्क में पूरी छूट दी जाएगी। 

 यह भी पढ़ें: Uttarakhand Cabinet Meet: श्राइन बोर्ड के सुपुर्द होंगे उत्तराखंड के चार धाम

chat bot
आपका साथी