वाहनों के बेतरतीब संचालन से हरबर्टपुर चौक पर लग रहा जाम

विकासनगर हरबर्टपुर चौक पर जाम की समस्या दिन प्रतिदिन गंभीर हो रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Jul 2021 07:18 PM (IST) Updated:Sun, 18 Jul 2021 07:18 PM (IST)
वाहनों के बेतरतीब संचालन से हरबर्टपुर चौक पर लग रहा जाम
वाहनों के बेतरतीब संचालन से हरबर्टपुर चौक पर लग रहा जाम

संवाद सहयोगी, विकासनगर: हरबर्टपुर चौक पर जाम की समस्या दिन प्रतिदिन गंभीर हो रही है। चारों दिशाओं से आवाजाही करने वाले वाहनों के कारण चौक पर हर समय जाम की स्थिति बनी रहती है। इसके अलावा यात्री बसों और अन्य छोटे वाहनों के ठहराव भी चौक पर ही होने से समस्या कई गुना बढ़ रही है। क्षेत्रवासियों का कहना है जाम और बेतरतीब यातायात संचालन की स्थिति को ठीक करने के लिए नगर पालिका परिषद, पुलिस और तहसील प्रशासन को योजना बनाकर कार्य करना चाहिए।

हरबर्टपुर चौक को कई राज्यों के अलावा पछवादून-जौनसार-बावर और स्थानीय ग्रामीण क्षेत्रों का केंद्र बिदु माना जाता है। चौक से होकर गुजरने वाले देहरादून-पांवटा राष्ट्रीय राजमार्ग और दिल्ली-यमनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग से दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश के अलावा जौनसार-बावर, टिहरी, उत्तरकाशी, यमनोत्री के लिए सभी प्रकार के छोटे-बड़े यातायात वाहनों का संचालन होता है। इसके अलावा पछवादून के ग्रामीण इलाकों से आने जाने वाले दोपहिया से लेकर चार पहिया वाहन तक इसी चौराहे से होकर अपने गंतव्यों को आते-जाते हैं। यही कारण भी है कि चौराहे पर यातायात का दबाव अत्यधिक रहता है। उधर, देहरादून, विकासनगर, सहारनपुर व हिमाचल प्रदेश की सीमा पर स्थित कुल्हाल के लिए चलने वाली यात्री बसों के अस्थायी अडडे भी चौक से निकलने वाले मार्गों पर ही स्थित हैं। इसके साथ ही पछवादून के विभिन्न ग्रामीण इलाकों के लिए संचालित होने वाले विक्रम, ई रिक्शा, मैक्सी कैब आदि यात्री वाहन भी चौराहे से ही संचालित किए जाते हैं। इन्हीं परिस्थितियों के कारण चौराहे पर हर समय जाम की स्थिति बनी रहती है। हालांकि यातायात की व्यवस्था को सुचारू रखने के लिए चौक पर पुलिसकर्मी दिनभर जुटे रहते हैं, लेकिन वाहनों की अधिकता और चौराहे की विभिन्न दिशाओं में खड़े होने वाले यात्री वाहन स्थिति को गंभीर बना रहे हैं। क्षेत्र निवासी अरूण कुमार, शुभम गोयल, मोहम्मद फुरकान, सरफराज का कहना है जाम की समस्या एक दो दिन में ठीक होने वाली नहीं है। समस्या के समाधान के लिए तहसील प्रशासन, पुलिस, नगर पालिका परिषद व स्थानीय व्यापार मंडल के पदाधिकारियों के साथ बैठक करके एक कार्य योजना बनानी चाहिए, जिससे समस्या का सही ढंग से समाधान किया जा सके।

--------------

जाम की समस्या के संबंध में ट्रांसपोर्टर, नगर पालिका, पुलिस और अन्य आवश्यक संस्थाओं के पदाधिकारियों से विचार-विमर्श किया जाएगा। इसके अलावा अनावश्यक रूप से चौराहे पर खड़े किए जाने वाले वाहनों के विरूद्ध चालान आदि की कार्रवाई के लिए पुलिस को निर्देशित किया जाएगा। सौरभ असवाल, एसडीएम विकासनगर।

chat bot
आपका साथी