उत्तराखंड: वेबसाइट बताएगी किसानों को चकबंदी के क्या हैं फायदे और कैसे संवर सकती है आर्थिकी

उत्तराखंड में चकबंदी के क्या फायदे हैं और इससे किसानों की आर्थिकी कैसे संवर सकती है वन्यजीवों से फसल सुरक्षा को क्या कदम उठाए जा सकते हैं कृषि उत्पादन को बढ़ाने को कौन सी नवीनतम तकनीकी बेहतर रहेगी।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 02:20 PM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 02:20 PM (IST)
उत्तराखंड: वेबसाइट बताएगी किसानों को चकबंदी के क्या हैं फायदे और कैसे संवर सकती है आर्थिकी
वेबसाइट बताएगी किसानों को चकबंदी के क्या हैं फायदे और कैसे संवर सकती है आर्थिकी।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। चकबंदी के क्या फायदे हैं और इससे किसानों की आर्थिकी कैसे संवर सकती है, वन्यजीवों से फसल सुरक्षा को क्या कदम उठाए जा सकते हैं, कृषि उत्पादन को बढ़ाने को कौन सी नवीनतम तकनीकी बेहतर रहेगी, आने वाले दिनों में किसानों को ऐसे तमाम सवालों के जवाब कृषि विभाग की वेबसाइट पर मिल सकेंगे। इसके लिए विभाग की वेबसाइट को अपडेट किया जा रहा है।

विधानसभा सभागार में सोमवार को आयोजित बैठक में कृषि मंत्री सुबोध उनियाल के समक्ष अधिकारियों ने विभागीय वेबसाइट को अपडेट करने से संबंधित प्रस्तुतीकरण दिया। बाद में पत्रकारों से बातचीत में कृषि मंत्री ने बताया कि विभाग की वर्ष 2011 में बनी वेबसाइट वर्तमान में एक प्रकार से निष्प्रभावी हो गई थी। वजह ये कि तब से अब तक कृषि के क्षेत्र में बड़ा बदलाव हुआ है। तमाम नवीनतम तकनीकी आ चुकी हैं। ऐसे में वेबसाइट को अपडेट किया जाना आवश्यक है।

कृषि मंत्री ने बताया कि वेबसाइट के माध्यम से किसानों को विभागीय योजनाओं के साथ ही नवीन तकनीकी के बारे में जानकारी दी जाएगी। अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वेबसाइट में ऐसे वीडियो अपलोड किए जाएं, जिससे किसानों को विभागीय योजनाएं और तकनीकी सरलता से समझ आ सकें। वेबसाइट के माध्यम से विभागीय गतिविधियों की मानीटरिंग भी की जाएगी। 

विभाग को निर्देश दिए गए हैं कि जानकारियां अपडेट करने के लिए प्रत्येक जिले में प्रोफेशनल व्यक्तियों की सेवाएं ली जाएं। वाट्सएप गु्रप भी बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इस पहल के जरिये न्याय पंचायत से लेकर जिला मुख्यालय तक की विभागीय गतिविधियों पर निगरानी रखी जाएगी।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड में भी कीवी मिशन की कवायद, अरुणाचल प्रदेश और नाबार्ड के समन्वय से बनेगी कार्ययोजना

chat bot
आपका साथी