Uttarakhand Weather Update: बारिश-बर्फबारी के बाद उत्तराखंड में मौसम साफ, अगले चार दिन कोहरे को लेकर ऑरेंज अलर्ट

Uttarakhand Weather Update उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी का दौर लगातार तीसरे दिन भी जारी रहा। मैदानी इलाकों में जहां तड़के झमाझम बारिश से जन-जीवन अस्त-व्यस्त रहा तो पहाड़ों में भारी हिमपात ने दुश्वारियां बढ़ाईं। उत्तरकाशी और चमोली के करीब चार दर्जन गांवों में बिजली आपूर्ति ठप रही।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Thu, 07 Jan 2021 07:01 AM (IST) Updated:Thu, 07 Jan 2021 07:01 AM (IST)
Uttarakhand Weather Update: बारिश-बर्फबारी के बाद उत्तराखंड में मौसम साफ, अगले चार दिन कोहरे को लेकर ऑरेंज अलर्ट
पलटन बाजार में खरीदारी करने पहुंची युवतियां गर्म कपड़े व टोपी पहननी नजर आई।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Uttarakhand Weather Update उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी का दौर लगातार तीसरे दिन भी जारी रहा। मैदानी इलाकों में जहां तड़के झमाझम बारिश से जन-जीवन अस्त-व्यस्त रहा तो पहाड़ों में भारी हिमपात ने दुश्वारियां बढ़ाईं। उत्तरकाशी और चमोली के करीब चार दर्जन गांवों में बिजली आपूर्ति ठप रही। कई गांवों का संपर्क भी कट गया है। गंगोत्री हाईवे धराली के पास हिमखंड आने से छह घंटे बाधित रहा। हालांकि, दोपहर बाद प्रदेशभर में आसमान साफ हो गया और धूप खिलने कुछ राहत महसूस की गई। मौसम विभाग ने अगले कुछ दिन मौसम सामान्य रहने की संभावना जताई है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक, प्रदेश के मैदानी इलाकों में घना कोहरा छाने की आशंका है। जिसको देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

उत्तराखंड के उच्च हिमालयी क्षेत्रों में भारी हिमपात हुआ है। बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री और हेमकुंड के साथ ही रुद्रप्रयाग के चोपता, उत्तरकाशी जिले के हर्षिल, चमोली के औली में एक से डेढ़ फीट तक बर्फ की चादर बिछ गई है। बदरीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री भी बर्फ से लकदक हैं।

रुद्रप्रयाग जिले के तुंगनाथ, मध्यमेश्वर, चोपता, पवाली कांठा और देवरिया ताल में हिमपात की सूचना है। वहीं, चमोली जिले के औली भी सैलानियों ने बर्फबारी का लुत्फ उठाया। दूसरी ओर उत्तरकाशी की गंगा घाटी में भी हल्की बर्फ गिरी।

कुमाऊं में भी मौसम का मिजाज गढ़वाल मंडल की तरह रहा। पिथौरागढ़ जिले में कैलास-मानसरोवर यात्रा के प्रमुख पड़ाव बूंदी से आगे रास्ता बर्फ से पटा हुआ है। सीमा सड़क संगठन की टीम मार्ग से बर्फ हटा रही है। चीन सीमा तक जाने वाला गर्बाधार-लिपुलेख मार्ग पर भी बर्फबारी के कारण आवाजाही प्रभावित रही। नैनीताल और अल्मोड़ा में भी कहीं-कहीं ओलावृष्टि और बारिश हुई। उत्तरकाशी जिले के 43 गांवों में पूरे दिन विद्युत आपूर्ति ठप रही। जबकि, चमोली में कुछ गांवों का मार्ग बंद होने के कारण संपर्क कट गया। इधर, देहरादून समेत मसूरी और आसपास के ग्रामीण इलाकों में भी विद्युत आपूर्ति चरमरा गई। मैदानी इलाकों में तड़के शुरू हुआ झमाझम बारिश का सिलसिला दोपहर तक चलता रहा। जिससे सड़कों पर जलभराव की समस्या भी हुई।

अगले चार दिन कोहरे को लेकर ऑरेंज अलर्ट

उत्तराखंड में मौसम खुल गया है। जिससे कुछ राहत मिली है, लेकिन कोहरे को लेकर अलर्ट जारी हो गया है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक, प्रदेश के मैदानी इलाकों में घना कोहरा छाने की आशंका है। जिसको देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान देर रात और सुबह के समय प्रमुख मार्गों पर वाहन सवारों को विशेष सतर्कता बरतने की सलाह दी गई है। खासकर हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर समेत आसपास के इलाकों में अगले चार दिन घना कोहरा छाया रहेगा।

विभिन्न शहरों में तापमान

शहर-----अधि.-----न्यून.

देहरादून---22.4 -----12.0

उत्तरकाशी-14.6-----06.8

मसूरी--------13.0-----04.0

टिहरी--------07.8-----06.4

हरिद्वार----17.4-----14.5    

जोशीमठ----06.8-----03.1

पिथौरागढ़---12.0-----06.8

अल्मोड़ा-----12.2-----09.5

मुक्तेश्वर-----07.5-----04.3  

नैनीताल-----11.0-----03.0

यूएसनगर----22.1-----13.4

चम्पावत-----15.0-----06.6

यह भी पढ़ें - Uttarakhand Weather Update: केदारनाथ समेत ऊंची पहाड़ियों ने ओढ़ी बर्फ की चादर, जानें- आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम

chat bot
आपका साथी