गांवो में पानी की निकासी की नहीं समुचित व्यवस्था

विकासनगर ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की निकासी की समस्या दिन प्रतिदिन गहराती जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Jul 2021 07:30 PM (IST) Updated:Tue, 20 Jul 2021 07:30 PM (IST)
गांवो में पानी की निकासी की नहीं समुचित व्यवस्था
गांवो में पानी की निकासी की नहीं समुचित व्यवस्था

संवाद सहयोगी, विकासनगर: ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की निकासी की समस्या दिन प्रतिदिन गहराती जा रही है। विकासनगर क्षेत्र के अधिकतर गांवों में पानी की निकासी के लिए नालियों का निर्माण ही नहीं कराया गया है। इसके अलावा जिन गांवों में पहले से नालियां मौजूद हैं, वह भी सफाई नहीं होने के चलते चोक पड़ी हुई हैं। गांवों में पानी की निकासी नहीं होने से जगह-जगह जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो रही है। नालियों की बजाय पानी सड़क पर बहने से हर जगह कीचड़ नजर आ रहा है।

विकासनगर विकासखंड अंतर्गत अधिकांश ग्राम पंचायतों में पानी की निकासी एक गंभीर समस्या है। गली-मोहल्लों से लेकर गांवों के मुख्य मार्गों तक बनने वाली सड़कों के किनारों पर नालियों का निर्माण नहीं कराने से घरों से निकलने वाला वेस्ट पानी सड़कों पर फैलकर मुसीबत बनता है। राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित डाकपत्थर के पूर्व ग्राम प्रधान सुबोध गोयल, केदारावाला के पूर्व प्रधान और ग्राम पंचायतों के मास्टर ट्रेनर इमरान खान का कहना है कि पूर्व के वर्षों में सभी गांवों में एकत्र होने वाला पानी गांव के बाहर बने तालाबों में जाता था। इससे जलभराव की समस्या नहीं थी। पिछले कुछ वर्षो में गांवों में विकास के कार्य तो व्यापक स्तर पर हुए, लेकिन नालियों के निर्माण या पानी की निकासी को लेकर योजनाबद्ध तरीके से काम नहीं हुआ। इसके चलते इस प्रकार की स्थिति उत्पन्न हो रही है। उनका कहना है कि ग्राम पंचायतों को मिलने वाले बजट में फिलहाल यह व्यवस्था की गई है कि कुछ बजट का 50 फीसद इसी प्रकार के कार्यों पर खर्च किया जाना है। ऐसे में ग्राम प्रधानों को गांव की जल निकासी की समस्या का ले आउट बनाकर उसपर काम करने की आवश्यकता है।

------------------

विकासनगर ब्लाक के ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की निकासी की समस्या को देखते हुए वेस्ट वाटर टैंक के निर्माण का कार्य लगभग सभी पंचायतों में कराया जा रहा है। इसके अलावा पंचायत स्तर पर पानी की निकासी के लिए पहले से बनी नालियों की मरम्मत और उनकी साफ सफाई के कार्य भी कराए जा रहे हैं। जिन गांवों में नालियां नहीं हैं उनमें नालियों का निर्माण व पानी की निकासी के प्रबंध किए जाएंगे।

जसविदर सिंह, ब्लाक प्रमुख विकासनगर।

chat bot
आपका साथी