छात्रसंघ के आंदोलन को मिला एसटी आयोग का साथ

संवाद सूत्र चकराता पंडित शिवराम राजकीय महाविद्यालय त्यूणी में वंचित छात्र-छात्राओं को प्रवेश्

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 06:31 AM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 06:31 AM (IST)
छात्रसंघ के आंदोलन को मिला एसटी आयोग का साथ
छात्रसंघ के आंदोलन को मिला एसटी आयोग का साथ

संवाद सूत्र, चकराता: पंडित शिवराम राजकीय महाविद्यालय त्यूणी में वंचित छात्र-छात्राओं को प्रवेश दिलाने की मांग को लेकर छात्रसंघ का धरना सोमवार को छठवें दिन भी जारी रहा। छात्रसंघ की मांग पर राज्य एसटी आयोग के अध्यक्ष मूरतराम शर्मा ने उच्च शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत को पत्र लिखकर छात्र संख्या के लिहाज से महाविद्यालय में सीटें बढ़ाने की पुरजोर तरीके से पैरवी की।

जनजाति क्षेत्र जौनसार-बावर के सीमांत राजकीय महाविद्यालय त्यूणी में कला संकाय की सीटें बढ़ाने की मांग को लेकर पिछले छह दिनों से छात्रसंघ का धरना प्रदर्शन चल रहा है। आंदोलनकारी छात्र-छात्राओं का नेतृत्व कर रहे विश्वविद्यालय प्रतिनिधि प्रमेश रावत व छात्रसंघ अध्यक्ष मनोज कुमार ने कहा सरकार छात्रसंघ की मांग पर कोई सुनवाई नहीं कर रही। महाविद्यालय परिसर में तंबू लगाकर धरने पर बैठे छात्र-छात्राओं की समस्या जानने को शासन-प्रशासन का कोई नुमाइंदा नहीं आया। शासन-प्रशासन की उदासीनता से महाविद्यालय में प्रवेश से वंचित सीमांत क्षेत्र के छात्र-छात्राओं का भविष्य संकट में है। यहां कला संकाय में कुल 120 सीट निर्धारित है, जो पूरी भर चुकी है। महाविद्यालय में निर्धारित कला संकाय की सभी सीट भरने से सीमांत क्षेत्र के 65 से अधिक आरक्षित वर्ग व गरीब परिवार के छात्र-छात्राएं इस बार प्रवेश पाने से वंचित रह गए हैं। छात्रसंघ की मांग पर राज्य एसटी आयोग के अध्यक्ष मूरतराम शर्मा ने उच्च शिक्षामंत्री डा. धन सिंह रावत को पत्र लिखा। जिसमें कहा कि पंडित शिवराम राजकीय महाविद्यालय त्यूणी में सीमांत क्षेत्र से जुड़े करीब सौ से अधिक गांव के छात्र-छात्राएं उच्च शिक्षा में प्रवेश का सपना लेकर आते हैं। वर्तमान में यहां कला संकाय की प्रत्येक विषय में 60-60 सीट निर्धारित है, जो छात्रसंख्या के लिहाज से काफी कम है। आयोग ने उच्च शिक्षा मंत्री से त्यूणी महाविद्यालय में कला संकाय के प्रत्येक विषय में सौ-सौ सीट बढ़ाए जाने का अनुरोध किया है। मामले में निदेशक उच्च शिक्षा डा. पीके पाठक का कहना है कि महाविद्यालय में सीट बढ़ाने का निर्णय श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय के कुलपति के अधिकार क्षेत्र में है। निदेशालय ने प्रवेश से वंचित दूर-दराज के छात्र-छात्राओं की समस्या से विश्वविद्यालय प्रशासन को अवगत करा दिया है। धरने में छात्रसंघ की उपाध्यक्ष पूजा, विशाल, भरत राणा, दिग्पाल शाह, रितिक, दिव्या, बाबी, सपना, रिकी, प्रसंता, बलवीर, प्रीति, चमन, रितिका, अंजलि, नीरज, अनिल, कोमल, अर्चना, वंदना, संजय, मोनिका आदि शामिल रहे।

नेता प्रतिपक्ष ने दिया समर्थन

त्यूणी: पंडित शिवराम राजकीय महाविद्यालय त्यूणी में कला संकाय में सीटें बढ़ाने की मांग को लेकर चल रहे आंदोलन को नेता प्रतिपक्ष ने समर्थन दिया। उन्होंने सूबे के उच्च शिक्षा मंत्री से छात्र हित में कला संकाय की सीटें 120 से बढ़ाकर 300 सीटें स्वीकृत कराने का आग्रह किया। नेता प्रतिपक्ष के आग्रह पर उच्च शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत ने मुख्य सचिव व अपर मुख्य सचिव उच्च शिक्षा को मामले में कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

chat bot
आपका साथी