कोरोना क‌र्फ्यू में रुक गया गांवों के विकास का पहिया

विकासनगर कोरोना संक्रमण के मौजूदा समय में ग्राम पंचायतों की ओर से संचालित हो रहे विकास कार्य भी ठप हो गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 01:23 AM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 01:23 AM (IST)
कोरोना क‌र्फ्यू में रुक गया गांवों के विकास का पहिया
कोरोना क‌र्फ्यू में रुक गया गांवों के विकास का पहिया

संवाद सहयोगी, विकासनगर: कोरोना संक्रमण के मौजूदा समय में ग्राम पंचायतों की ओर से संचालित होने वाले विकास कार्य भी ठप होकर रह गए हैं। योजनाओं के क्रियान्वयन में मुख्य भूमिका निभाने वाले अधिकतर सरकारी कार्यालयों में काम नहीं होने के चलते विकास की योजनाओं पर किसी प्रकार का कार्य जमीनी स्तर पर नहीं हो रहा है। इन परिस्थितियों का असर उन परिवारों पर भी पड़ रहा है जो मनरेगा आदि योजनाओं के तहत होने वाले कार्यों में मजदूरी करते हैं।

पछवादून में कोरोना संक्रमण की रफ्तार से ब्लॉक से लेकर पंचायत राज विभाग तक कर्मचारियों से खाली पड़े हुए हैं। सरकारी कार्यालयों में नियमित कामकाज नहीं होने का असर क्षेत्र की पंचायतों में भी दिखाई दे रहा है। कोरोना संक्रमण से पूर्व क्षेत्र के गांवों में 15वे वित्त और मनरेगा के तहत व्यापक स्तर पर विकास कार्य संचालित हो रहे थे, लेकिन संक्रमण के बढ़ने से बदले हालात ने विकास कार्यों की इस गति को रोक दिया है। पछवादून प्रधान संगठन अध्यक्ष तब्बसुम इमरान, प्रधान संगठन के ब्लाक अध्यक्ष नरेंद्र तोमर, प्रवीन कुमार, रेखा देवी का कहना है कि गांवों में संचालित होने वाले विकास कार्यों से न सिर्फ गांव की समस्याओं के समाधान हो रहे थे, बल्कि मनरेगा जैसी योजनाओं से गांव के 60 से 70 व कहीं तो इससे भी अधिक संख्या में ग्रामीणों को काम के जरिये रोजगार का मौका मिल रहा था। काम बंद होने से विकास तो रुका ही, इसके साथ ही जरूरतमंद ग्रामीणों का रोजगार भी छिन गया है। ग्राम प्रधानों का कहना है कि बरसात का मौसम सामने है। गांवों में नालियों का निर्माण, जलभराव जैसी समस्याओं को देखते हुए कई काम कराना आवश्यक है। सरकार को ऐसी योजना बनानी चाहिए, जिससे संक्रमण से बचाव करते हुए विकास कार्यों को संचालित किया जा सके।

--------------------------

कोरोना संक्रमण के तीव्र गति से बढ़ने से असमंजस की स्थिति बनी है। फिलहाल सबसे अधिक आवश्यकता व्यक्ति का जीवन बचाना है। ब्लॉक और जिला पंचायत के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में निरंतर सैनिटाइजर का छिड़काव कराया जा रहा है। गांवों के विकास की योजनाएं और संपादित होने वाले अन्य कार्य प्रभावित न हों, इसके लिए शीघ्र ही योजना बनाकर काम शुरू कराए जाएंगे।

जसविदर सिंह, ब्लॉक प्रमुख विकासनगर।

chat bot
आपका साथी