सफाई सुपरवाइजर को लेकर दो संगठन आमने-सामने

विकासनगर नगर पालिका में सफाई सुपरवाइजर बनाए गए पर्यावरण मित्र को लेकर दो संगठन आमने-सामने हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 12:24 AM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 12:24 AM (IST)
सफाई सुपरवाइजर को लेकर दो संगठन आमने-सामने
सफाई सुपरवाइजर को लेकर दो संगठन आमने-सामने

जागरण संवाददाता, विकासनगर: नगर पालिका में सफाई सुपरवाइजर बनाए गए पर्यावरण मित्र को लेकर दो संगठन आमने-सामने आ गए हैं। उत्तरांचल स्वच्छकार कर्मचारी संघ ने पालिका की ओर से सुभाष को सफाई सुपरवाइजर बनाए जाने पर सहमति जताते हुए अधिशासी अधिकारी बीएल आर्य को ज्ञापन सौंपा, जबकि अखिल भारतीय सफाई मजदूर संघ ने इस नियुक्ति पर विरोध जताते हुए वरिष्ठता के आधार पर कमलराज को सफाई सुपरवाइजर बनाने की मांग पालिका प्रशासन से की। संघ ने अधिशासी अधिकारी पर इस प्रकरण में कार्रवाई न करने का आरोप भी लगाया।

अखिल भारतीय सफाई मजदूर संघ की महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष अनुपमा टांक का कहना है कि जल संस्थान का कर्मचारी होने के बाद भी वह नगर पालिका के कर्मचारियों की हड़ताल की धमकी देता है, इसके बाद भी नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी मनमानी करने वाले जल संस्थान के कर्मचारी पर कोई कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। उन्होंने सवाल उठाया कि जल संस्थान का कर्मचारी होते हुए व्यक्ति ऑन ड्यूटी कैसे पालिका पर प्रदर्शन कर ज्ञापन सौंप सकता है। संघ की महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष ने पालिका के अधिशासी अधिकारी को ज्ञापन सौंपकर प्रकरण में आवश्यक कार्रवाई और कमलराज को सफाई सुपरवाइजर बनाने की मांग की। इस मौके पर मोनू, रवि, सागर, अश्वनी, मदनलाल, कुंता, प्रवेश, कमलराज, शिवम, प्रदीप, अनिल, नरेश कुमार, रोहित, मुकेश आदि मौजूद रहे।

वहीं उत्तरांचल स्वच्छकार कर्मचारी संघ ने पालिका के अधिशासी अधिकारी को ज्ञापन सौंपकर पर्यावरण मित्र सुभाष को सफाई सुपरवाइजर बनाए जाने पर सहमति जताई है। उन्होंने अधिशासी अधिकारी से मांग की कि पर्यावरण मित्र को सफाई सुपरवाइजर के पद पर शीघ्र आदेश पारित करें। संघ के अध्यक्ष सतीश कुमार पारछा ने ज्ञापन में नगर निकायों के पदोन्नति शासनादेश का हवाला भी दिया। कहा कि सुभाष इस कार्य के पात्र है। ज्ञापन सौंपने वालों में शंकर, सुदेश, राकेश, राजकुमार, रवि, संजय, सुषमा, सत्यपाल, बबलू, तरुण, राजेश, बाला देवी, सुशील, संजय, बंटी, रीतेश कुमार, पवन कुमार, नीरज कुमार, सचिन, कमलेश आदि शामिल रहे।

-----------------

नगर पालिका में सफाई सुपरवाइजर पद पर अधीनस्थ चयन आयोग से सीधी भर्ती का प्रावधान है। साथ ही यह भी जरूरी है कि सफाई सुपरवाइजर पढ़ा लिखा होना चाहिए। फिल्हाल कोरोना काल के चलते सफाई कार्य देखने के लिए इंटर पास सुभाष को अस्थायी रूप से सफाई सुपरवाइजर बनाया गया है, जबकि कमलराज अनपढ़ है। कोरोना काल में रिपोर्ट भी बनानी होती है, साथ ही कई आदेश भी दिए जाते हैं, जिसके लिए पढ़े लिखे व्यक्ति को ही अस्थायी तौर पर सफाई सुपरवाइजर की जिम्मेदारी दी गई है। बीएल आर्य, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका विकासनगर।

chat bot
आपका साथी