जर्जर हो चुका पलेड गांव का प्राथमिक विद्यालय, ग्रामीणों ने उठाई पुनर्निर्माण की मांग

रायपुर विकासखंड के अंतर्गत ग्राम पंचायत लड़वाकोट के ग्राम पलेड में राजकीय प्राथमिक विद्यालय की हालत जर्जर स्थिति में पहुंच चुकी है। जिसके चलते विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों की जान माल का खतरा बना हुआ है। ग्रामीणों ने इस खस्ताहाल भवन के पुनर्निर्माण की मांग उठाई है।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Mon, 05 Jul 2021 06:06 PM (IST) Updated:Mon, 05 Jul 2021 06:06 PM (IST)
जर्जर हो चुका पलेड गांव का प्राथमिक विद्यालय, ग्रामीणों ने उठाई पुनर्निर्माण की मांग
ग्राम पंचायत लड़वाकोट के ग्राम पलेड में राजकीय प्राथमिक विद्यालय की हालत जर्जर स्थिति में पहुंच चुकी है।

संवाद सूत्र, डोईवाला: रायपुर विकासखंड के अंतर्गत ग्राम पंचायत लड़वाकोट के ग्राम पलेड में राजकीय प्राथमिक विद्यालय की हालत जर्जर स्थिति में पहुंच चुकी है। जिसके चलते विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों की जान माल का खतरा बना हुआ है। ग्रामीणों ने इस खस्ताहाल भवन के पुनर्निर्माण की मांग उठाई है।

ग्राम प्रधान शिवानी कंडारी ने बताया कि विद्यालय अब जीर्ण-शीर्ण स्थिति में पहुंच चुका है। इसका प्लास्टर गिर रहा है। छत टपक रही है। विद्यालय की चहारदीवारी भी क्षतिग्रस्त हो गई है। इतना ही नही विद्यालय का प्रवेश भी द्वार टूट गया है। विद्यालय कभी भी धराशायी हो सकता है। उन्होंने बताया कि इस मामले में विभागीय अधिकारियों को भी अवगत कराया जा चुका है।

उन्होंने प्रशासन से इसके पुनर्निर्माण की मांग की है। स्थानीय निवासी प्रमोद सिंह नेगी ने बताया कि वर्तमान में विद्यालय कोरोना के चलते बंद है। लेकिन शिक्षण कार्य शुरू होते ही विद्यालय में बच्चों की जान का खतरा बढ़ जाएगा। सामाजिक कार्यकर्ता रायङ्क्षसह मनवाल ने कहा कि बच्चों की जिंदगी से खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है।

यह भी पढ़े- पुरानी नाव में सवार नए खेवनहार, पुष्‍कर सिंह धामी मंत्रिमंडल में सभी पुराने चेहरों पर जताया गया भरोसा

सामाजिक कार्यकर्ता कीर्ति सिंह कंडारी व आनंद सिंह मनवाल ने बताया कि लड़वाकोट ग्राम पंचायत का यह दूरस्थ क्षेत्र है। यहां कोई मूलभूत सुविधा भी उपलब्ध नहीं है। केवल सुविधाओं के नाम पर यही एकमात्र सरकारी राजकीय प्राथमिक विद्यालय है। वह भी दयनीय स्थिति में है। स्थानीय ग्रामीण प्रमोद ङ्क्षसह नेगी, पूरण सिंह मनवाल, पुष्पा नेगी, संगीता नेगी, आनंद मनवाल व जगदीश ग्रामीण ने भी सरकार से विद्यालय भवन के निर्माण की मांग उठाई है। उन्होंने विद्यालय भवन निर्माण होने तक सुरक्षा की ²ष्टि से आगामी सत्र में बच्चों के पठन-पाठन के लिए वैकल्पिक व्यवस्था किए जाने की मांग भी उठाई है।

यह भी पढ़े- जौनसार-पछवादून में 4568 नागरिकों को लगा कोरोनारोधी टीका, पढ़ि‍ए पूरी खबर

chat bot
आपका साथी