कक्षाएं शिफ्ट करने से भड़के ग्रामीण, प्रदर्शन

संवाद सूत्र, त्यूणी: चकराता ब्लॉक के क्वांसी में संचालित राजकीय पॉलिटेक्निक संस्थान की कक्षाएं

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jan 2019 09:28 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jan 2019 09:28 PM (IST)
कक्षाएं शिफ्ट करने से भड़के ग्रामीण, प्रदर्शन
कक्षाएं शिफ्ट करने से भड़के ग्रामीण, प्रदर्शन

संवाद सूत्र, त्यूणी: चकराता ब्लॉक के क्वांसी में संचालित राजकीय पॉलिटेक्निक संस्थान की कक्षाएं विकासनगर तहसील के जस्सोवाला में शिफ्ट कर दी गई हैं। इससे गुस्साए ग्रामीणों ने शुक्रवार को शासन-प्रशासन के खिलाफ क्वांसी बाजार में प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने कहा कि पॉलीटेक्निक संस्थान क्वांसी के प्रथम सेमेस्टर की कक्षाएं डेढ़ सौ किमी दूर शिफ्ट होने से दूरस्थ क्षेत्र के छात्र-छात्राओं की परेशानी बढ़ गई है। उन्होंने मुख्य सचिव से फैसले पर पुर्नविचार की मांग की है।

सरकार ने जौनसार-बावर के सुदूरवर्ती क्षेत्र के युवाओं को घर के पास रोजगार परक शिक्षा मुहैया कराने को वर्ष 2013-14 में चकराता ब्लॉक के क्वांसी में राजकीय पॉलीटेक्निक संस्थान की स्थापना की थी। संस्थान में इलेक्ट्रॉनिक व सिविल दोनों ट्रेड की स्वीकृत है। जबकि सिर्फ संचालन सिर्फ इलेक्ट्रॉनिक ट्रेड का हो रहा है। सिविल ट्रेड का संचालन न होने से इच्छुक छात्रों को पढ़ाई के लिए अन्य संस्थानों के चक्कर काटने पड़ते हैं। वर्तमान में यहां इलेक्ट्रॉनिक ट्रेड के 57 छात्र-छात्राएं अध्ययनरत है। जिसमें से 16 छात्र-छात्राएं प्रथम सेमेस्टर की पढ़ाई कर रहे हैं। बताया जा रहा है कुछ दिन पहले प्रमुख सचिव तकनीकि शिक्षा ओम प्रकाश ने क्वांसी पॉलिटेक्निक संस्थान के प्रथम सेमेस्टर की कक्षाएं विकासनगर के जस्सोवाला संस्थान में शिफ्ट करने के आदेश जारी किए हैं। इससे गुस्साए ग्रामीणों ने शुक्रवार को क्वांसी बाजार में व्यापार मंडल अध्यक्ष सूर्यपाल चौहान के नेतृत्व में विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने कहा कि क्वांसी जौनसार क्षेत्र के दर्जनों गांवों का केंद्र ¨बदु है। पॉलीटेक्निक संस्थान क्वांसी में प्राचार्य, तीन-तीन प्रवक्ता व अनुदेशक समेत कुल आठ लोगों की तैनाती की गई। संस्थान में इलेक्ट्रॉनिक ट्रेड का स्टाफ होने के बावजूद क्वांसी की कक्षाएं विकासनगर के जस्सोवाला संस्थान में शिफ्ट करने से दूरस्थ क्षेत्र के ग्रामीण छात्रों को पढ़ाई के लिए डेढ़ सौ किमी दूर जाना पड़ेगा। ऐसे में क्वांसी में पॉलीटेक्निक संस्थान को खोलने का क्या फायदा। लोगों ने मुख्य सचिव से फैसले पर पुर्नविचार करने की मांग की है।

प्रदर्शनकारियों में शूरवीर डोभाल, मातबर ¨सह, प्रताप ¨सह, कृपाराम, केशर ¨सह, सूरत ¨सह, अतर ¨सह, संतराम, टीकाराम, प्रदीप कुमार, महानंद जोशी, मोहन ¨सह, अर्जुन ¨सह आदि शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी