गांवों की स्वच्छता को बनाए जा रहे वेस्ट वॉटर स्टोरेज टैंक

संवाद सहयोगी विकासनगर ग्रामीण क्षेत्रों को साफ सुथरा रखने और सीवर की सुविधा नहीं होने के चलते सड़कों पर होने वाले जलभ्भराव से निजात दिलाने को वॉटर टैंक बनाए जा रहे हैं। गांव विकास की योजनाओं में शामिल इस पहल से समस्या के समाधान की उम्मीद जगी है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 07:50 PM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 07:50 PM (IST)
गांवों की स्वच्छता को बनाए जा रहे वेस्ट वॉटर स्टोरेज टैंक
गांवों की स्वच्छता को बनाए जा रहे वेस्ट वॉटर स्टोरेज टैंक

संवाद सहयोगी, विकासनगर: ग्रामीण क्षेत्रों को साफ सुथरा रखने और सीवर की सुविधा नहीं होने के चलते सड़कों पर जलभराव की स्थिति उत्पन्न करने वाले वेस्ट पानी के लिए स्टोरेज टैंक बनाए जा रहे हैं। गांव विकास की योजनाओं में शामिल किए गए वेस्ट वॉटर टैंक बनाने के काम से इस समस्या के समाधान की उम्मीद जगी है।

शहरी क्षेत्रों में घरों से निकलने वाला पानी सीवर लाइन के जरिए बाहर चला जाता है। जिससे नगरीय क्षेत्रों में जल भराव व नालियों में गंदगी जैसी समस्या नहीं रहती है। वहीं, ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसी सुविधा नहीं होने के चलते घरों से निकलने वाला वेस्ट पानी नालियों के माध्यम से गांव के बाहर बने तालाबों में जमा होता रहा है, लेकिन अधिकतर गांवों में तालाब नहीं होने या फिर नालियों का निर्माण या रख रखाव नहीं होने से घरों से निकलने वाला पानी सड़कों पर फैलकर ग्रामीणों के लिए मुसीबत बनता है। इस बार ग्राम विकास की योजनाओं में घरों से निकलने वाले पानी को एकत्रित करने के लिए प्रत्येक घर के बाहर एक टैंक बनाने का काम ग्राम पंचायतों ने शुरू किया है। इस योजना से केदारावाला गांव में फैलने वाली गंदगी व नालियों के पानी की समस्या से निजात मिल सकेगी। ग्राम केदारावाला के राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित पूर्व ग्राम प्रधान इमरान खान, अंबाड़ी की प्रधान माधुरी खान, जमाल खान का कहना है कि सरकार ने ग्राम विकास के लिए मिलने वाले धन को दो भागों में विभाजित किया है। इसमें से एक हिस्से को गांव की साफ-सफाई और पेजयल की व्यवस्था के लिए रखा गया है। ऐसे में ग्राम प्रधानों को इस योजना का सही ढंग से क्रियान्वयन करना चाहिए, जिससे वेस्ट पानी से गांवों में गंदगी फैलने की समस्या पर पूर्णत: विराम लग सके।

chat bot
आपका साथी