वैश्विक बाजार से वैक्सीन की खरीद को तैयारी शुरू, सरकार ने पांच सदस्यीय समिति का किया गठन

प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए इसकी रोकथाम को सरकार अब वैक्सीनेशन में तेजी लाने की कवायद में जुट गई है। केंद्र से मिलने वाला वैक्सीन कोटा पूरा नहीं पड़ रहा है। लिहाजा सरकार अब खुले बाजार से वैक्सीन की खरीद की तैयारी कर रही है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 08:25 AM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 08:25 AM (IST)
वैश्विक बाजार से वैक्सीन की खरीद को तैयारी शुरू, सरकार ने पांच सदस्यीय समिति का किया गठन
सरकार अब खुले बाजार से वैक्सीन की खरीद की तैयारी कर रही है।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए इसकी रोकथाम को सरकार अब वैक्सीनेशन में तेजी लाने की कवायद में जुट गई है। केंद्र से मिलने वाला वैक्सीन कोटा पूरा नहीं पड़ रहा है। लिहाजा सरकार अब खुले बाजार से वैक्सीन की खरीद की तैयारी कर रही है। इसके लिए सरकार ने पांच सदस्यीय समिति का गठन किया है। यह समिति कोविशील्ड और कोवैक्सीन के साथ ही विदेशी वैक्सीन स्पूतनिक को खुले बाजार से खरीदने के लिए काम करेगी। इसके अलावा सरकार ने कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए उठाए जाने वाले कदमों पर नजर रखने के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हाईपावर टास्क फोर्स का भी गठन किया है।

प्रदेश में कोरेाना संक्रमण की बढ़ती गति के बीच सरकार ने वैक्सीनेशन पर भी पूरा फोकस किया हुआ है। इस कड़ी में 18 से 44 आयुवर्ग के व्यक्तियों का वैक्सीनेशन शुरू किया गया है, जगकि 45 वर्ष से अधिक आयुवर्ग का वैक्सीनेशन भी जारी है। प्रदेश सरकार को इन दोनों वैक्सीनेशन के लिए केंद्र से निर्धारित कोटे के अनुसार वैक्सीन मिल रही है। राज्य की क्षमता प्रतिदिन एक लाख व्यक्तियों के वैक्सीनेशन की है लेकिन अभी मौजूदा वैक्सीन स्टाक से 60 हजार व्यक्तियों का ही वैक्सीनेशन हो पा रहा है। 

इसे देखते हुए प्रदेश सरकार ने बीते रोज ही केंद्र को पत्र लिखकर अनुरोध किया था कि यदि राज्य सरकार वैक्सीन का आयात करने को अधिकृत है तो उत्तराखंड को इसकी अनुमति दी जाए। अब इस क्रम में सरकार ने एक पांच सदस्यीय समिति का गठन किया है। इसमें अपर सचिव युगल किशोर पंत व अरुणेंद्र सिंह चौहान के अलावा राज्य वित्त सेवा के अधिकारी खजान चंद्र पांडेय, पीपीपी प्रकोष्ठ के सुमंता शर्मा और निदेशक, खरीद स्वास्थ्य महानिदेशालय को शामिल किया गया है।

इस समय कोविशील्ड भारत के अलावा विदेशों में भी बन रही है। इसके अलावा स्पुतनिक भी विदेशी वैक्सीन है। समिति यह देखेगी कि प्रदेश को जल्द से जल्द वैक्सीन कहां से मिल सकती है। इसके लिए ग्लोबल टेंडर कर वैक्सीन की खरीद की जा सकती है।

शासन ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम के प्रबंधन की समीक्षा को मुख्य सचिव ओमप्रकाश की अध्यक्षता में एक हाईपावर टास्क फोर्स का गठन किया है। इसमें अपर मुख्य सचिव मनीषा पंवार, सचिव स्वास्थ्य अमित नेगी, सचिव मुख्यमंत्री शैलेश बगोली, सचिव वित्त सौजन्या, सचिव स्वास्थ्य डा. पंकज कुमार पांडेय, निदेशक एनएचएम सोनिका के अलावा कुलपति उत्तराखंड चिकित्सा विश्वविद्यालय देहरादून, महानिदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा, एनएचएम के महाप्रबंधक कम्युनिटी मेडिसिन प्रभारी और मुख्य सचिव द्वारा नामित एक व्यक्ति को विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में शामिल किया गया है। यह समिति कोरोना संक्रमण से निपटने की रणनीति बनाने के साथ ही तात्कालिक आवश्यकता के मद्देनजर प्रभावी निर्णय लेगी।

यह भी पढ़ें-120 मीट्रिक टन प्राणवायु लेकर देहरादून पहुंची ऑक्सीजन एक्सप्रेस, मुख्‍यमंत्री ने ऑक्‍सीजन टेंकर को दिखाई हरी झंडी

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी