Covid-19 Vaccination: मंगलवार से निजी अस्पतालों में भी होगा टीकाकरण, जानिए कोविन पर कैसे करें रजिस्ट्रेशन

मंगलवार से गैर सरकारी अस्पतालों में भी टीकाकरण किया जाएगा।

Coronavirus Vaccination कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन लगवाने को अब लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। राज्य में ज्यादा से ज्यादा नागरिकों का टीकाकरण करने के लिए आज यानी मंगलवार से गैर सरकारी अस्पतालों में भी टीकाकरण किया जाएगा।

Sunil NegiMon, 01 Mar 2021 08:50 PM (IST)

जागरण संवाददाता, देहरादून। Coronavirus Vaccination कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन लगवाने को अब लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। राज्य में ज्यादा से ज्यादा नागरिकों का टीकाकरण करने के लिए मंगलवार से गैर सरकारी अस्पतालों में भी टीकाकरण किया जाएगा। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना और सीजीएचएस के तहत आने वाले अस्पताल इसमें शामिल हैं। निजी अस्पताल में टीकाकरण के लिए व्यक्ति को प्रति डोज 250 रुपये देने होंगे। 

प्रदेश में 28 फरवरी तक कोविन पोर्टल पर पंजीकृत स्वास्थ्य कर्मियों में से 81 फीसद को वैक्सीन की पहली व 79 फीसद को दूसरी डोज दी जा चुकी है। जबकि फ्रंटलाइन वर्कर्स में 72 फीसद को टीका लग चुका है। अब एक मार्च से वरिष्ठ नागरिक (60 वर्ष से ऊपर) और 45-60 वर्ष के बीमार व्यक्तियों का टीकाकरण शुरू किया जा चुका है। बीमार व्यक्ति को सूचीबद्ध की गई 20 प्रकार की बीमारियों से ग्रसित होने का प्रमाण पत्र दिखाना होगा। राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. कुलदीप मर्तोलिया ने बताया कि उक्त श्रेणी में आने वाले व्यक्ति निजी अस्पताल में भी टीका लगवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि टीकाकरण के लिए केंद्र सरकार ने स्वयं पंजीकरण व ऑन-स्पॉट पंजीकरण (स्वास्थ्य इकाई पर जाकर) की सुविधा दी है। 

कोविन पर कैसे करें रजिस्ट्रेशन

सबसे पहले आपको cowin.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर या फिर आधार नंबर दर्ज करना होगा। आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा, जिसे दर्ज करने के बाद आप इस पर रजिस्टर्ड हो जाएंगे। इसी प्रकार अपने परिवार के अन्य सदस्यों के लिए भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। अब आप अपनी सहूलियत के अनुसार अपने नजदीकी सेंटर और तय समय का चयन कर सकते हैं। आपको जो भी तारीख और समय पर स्लॉट मिला है, उस समय पर वैक्सीन सेंटर पहुंचकर खुराक ले सकते हैं।  इसके बाद रेफ्रेंस आइडी बता कर अपना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट भी हासिल कर सकते हैं। यदि आपकी उम्र 45 वर्ष के करीब है तो आपको अपनी गंभीर बीमारी की जानकारी देनी होगी, जिसके लिए चिकित्सक द्वारा जारी मेडिकल सर्टिफिकेट दिखाना होगा। 

ये बीमारियां शामिल 

हार्ट फेलियर की वजह से पिछले एक साल में अस्पताल में भर्ती होना पड़ा हो।  कार्डियक ट्रांसप्लांट हुआ हो, या फिर लेफ्ट वेंट्रिकुलर असिस्ट डिवाइस लगी हो।  सिग्निफिकेंट लेफ्ट वेंट्रीकुलर सिस्टोलिक डिस्फंक्शन।  मॉडरेट या गंभीर वेल्वुलर हार्ट डिसीज। डायबिटीज (10 साल से ज्यादा वक्त से या जटिलताओं के साथ) और हाइपरटेंशन किडनी/लिवर/हेमैटोपोएटिक स्टेम सेल ट्रांसप्लांट कराने वाले या इसकी वेट लिस्ट में शामिल। एंड स्टेज किडनी डिसीज ऑन हेमोडायलिसिस/सीएपीडी।  लंबे वक्त से ओरल कोर्टिकोस्टेरॉयड्स का इस्तेमाल/इम्यूनिटी को कम करने वाली दवाइयों का इस्तेमाल करने वाले। डिकंपेन्सेटेड सिरोसिस। कंजेनिटल हार्ट डिसीज विद सिवियर पीएएच ऑर इडियोपैथिक पीएएच। कोरोनरी आर्टरी डिसीज़ (सीएबीजी/पीटीसीए/एमआइ की हिस्ट्री के साथ) और हाइपरटेंशन/डायबिटीज जिसका इलाज चल रहा हो। एन्गिना और हाइपरटेंशन/डायबिटीज ट्रीटमेंट। स्ट्रोक (सीटी/एमआरआइ टेस्ट में) और हाइपरटेंशन/डायबिटीज। पल्मोनरी आर्टरी हाइपरटेंशन और हाइपरटेंशन/डायबिटीज। प्राइमरी इम्यूनोडिफिएंसी डिसीज/एचआईवी संक्रमण। अपंगता जैसे इंटेलेक्चुअल डिसेबिलिटीज/मस्कुलर डिस्ट्रोफी/एसिड अटैक से श्वसन तंत्र का प्रभावित होना/ दिव्यांग व्यक्ति/अंधापन-बहरापन। पिछले दो सालों में सांस से गंभीर बीमारी की वजह से कभी अस्पताल में भर्ती हुए हों। लिम्फोमा/ल्यूकीमिया/मायलोमा एक जुलाई 2020 या उसके बाद जांच में किसी तरह के कैंसर सिकल सेल डिसीज/बोन मैरो फेलियर/एप्लास्टिक एनीमिया/थैलासीमिया मेजर। 

जरूरी दस्तावेज

टीका लगवाने के लिए आधार कार्ड या आधार लेटर, वोटर आइडी कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, एनपीआर स्मार्ट कार्ड, फोटो के साथ पेंशन डॉक्यूमेंट आदि में से किसी दस्तावेज को साथ रखें। वहीं जिन नागरिकों की उम्र 45 वर्ष से 59 वर्ष है, उन्हें चिकित्सक का जारी किया हुआ सूचीबद्ध बीमारी का सर्टिफिकेट अपने साथ रखना है।

 यह भी पढ़ें-Covid-19 Vaccination: उत्‍तराखंड में बुजुर्गों और बीमार व्‍यक्तियों का टीकाकरण शुरू, पहले दिन 989 को लगा टीका; ये दस्‍तावेज लाने जरूरी

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.