उत्‍तराखंड में सुस्त पड़ती जा रही है टीकाकरण की रफ्तार, पढ़ि‍ए पूरी खबर

उत्‍तराखंड में सुस्त पड़ती जा रही है टीकाकरण की रफ्तार।

राज्य में वैक्सीन की कमी के चलते 45 साल से अधिक के व्यक्तियों के टीकाकरण की रफ्तार सुस्त पड़ती जा रही है। सोमवार को इस आयुवर्ग में 3978 व्यक्तियों को ही टीका लग सका। राज्य को इस आयुवर्ग के लिए वैक्सीन की 1.37 लाख खुराक मिलनी है।

Sunil NegiTue, 18 May 2021 01:32 PM (IST)

जागरण संवाददाता, देहरादून। राज्य में वैक्सीन की कमी के चलते 45 साल से अधिक के व्यक्तियों के टीकाकरण की रफ्तार सुस्त पड़ती जा रही है। सोमवार को इस आयुवर्ग में 3978 व्यक्तियों को ही टीका लग सका। राज्य को इस आयुवर्ग के लिए वैक्सीन की 1.37 लाख खुराक मिलनी है, पर यह कब पहुंचेगी इसका कुछ अता-पता नहीं है। 

राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी डा. कुलदीप सिंह मर्तोलिया के अनुसार, 45 साल से अधिक आयुवर्ग के लिए वैक्सीन की 1.37 लाख खुराक जल्द उपलब्ध हो जाएगी। इस आयुवर्ग के लिए 24 व 29 मई को कोवैक्सीन की 50-50 हजार खुराक आ रही है। वैक्सीन की कम उपलब्धता की वजह से इस आयुवर्ग के टीकाकरण में अड़चन आई हैं। बताया कि प्रदेश में 26857 आम नागरिकों का टीकाकरण किया गया। जिनमें 22,879, 18-44 वर्ष के लोग हैं। 45 वर्ष से अधिक आयुवर्ग में 3978 व्यक्तियों को वैक्सीन लगी है। राज्य में अभी तक कुल 19 लाख 68 हजार 368 व्यक्तियों को वैक्सीन की दोनों खुराक लग चुकी हैं। छह लाख 80 हजार 191 व्यक्तियों को एक खुराक लग चुकी हैं, जबकि 18 से 44 साल के कुल एक लाख 45 हजार 46 व्यक्तियों को टीके लग चुके हैं। 

डीआइएमएस में 64  आक्सीजन बेड उपलब्ध

कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। अस्पतालों में बेड की कमी हो रही है । ऐसे में अब सहसपुर में शंकरपुर स्थित दून इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (डीआइएमएस) में भी कोरोना के मरीजों को इलाज मिल सकेगा। कॉलेज के एमडी तुषित रावत ने बताया कि अस्पताल में 64 आक्सीजन बेड, 14 आईसीयू बेड और पांच वेंटिलेटर बेड उपलब्ध रहेंगे। मरीजों का इलाज विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम करेगी। कॉलेज की एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर अनुकृति गुसाईं रावत ने बताया कि अब प्रदेश के लोगों को इलाज के लिए दूर नहीं जाना पड़ेगा। कॉलेज में ही उन्हें पूरा इलाज मिल सकेगा। अस्पताल में सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं। उन्होंने मार्गदर्शन के लिए वन एवं पर्यावरण मंत्री हरक सिंह रावत का भी आभार जताया।

यह भी पढ़ें-उत्‍तराखंड : रोडवेज में कोरोना से 21 की गई जान, 127 गंभीर संक्रमित

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.