उत्‍तराखंड में 45 साल से अधिक के व्यक्तियों के टीकाकरण की चाल सुस्त

कोरोना वायरस को हराने में सबसे बड़ा हथियार मानी जा रही वैक्सीन की लगातार कमी बनी हुई है। उत्तराखंड भी इससे अछूता नहीं है। 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लिए वैक्सीन का स्टॉक सीमित होने के कारण प्रदेश में टीकाकरण की रफ्तार भी सुस्त पड़ गई है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 12:23 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 12:23 PM (IST)
उत्‍तराखंड में 45 साल से अधिक के व्यक्तियों के टीकाकरण की चाल सुस्त
राजकीय दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल में बुजुर्ग को वैक्सीन लगाती मेडिकल स्टाफ।

जागरण संवाददाता, देहरादून। कोरोना वायरस को हराने में सबसे बड़ा हथियार मानी जा रही वैक्सीन की लगातार कमी बनी हुई है। उत्तराखंड भी इससे अछूता नहीं है। 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लिए वैक्सीन का स्टॉक सीमित होने के कारण प्रदेश में टीकाकरण की रफ्तार भी सुस्त पड़ गई है।

शुक्रवार को प्रदेश में 30,456 आम नागरिकों का टीकाकरण किया गया। जिनमें 20,728, 18-44 वर्ष के लोग हैं। ऐसे में 45 वर्ष से अधिक आयुवर्ग में केवल 9728 व्यक्तियों को ही वैक्सीन लग पाई है। इसका कारण ये है कि वैक्सीन की कमी के कारण सिर्फ कुछ प्रमुख केंद्रों पर ही टीकाकरण किया जा रहा है, जबकि ज्यादातर टीकाकरण केंद्र पर 45 वर्ष से अधिक के व्यक्तियों का टीकाकरण बंद है।

राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ कुलदीप सिंह मार्तोलिया ने बताया कि एकाध दिन में इस वर्ग के लिए भी टीके उपलब्ध हो जाएंगे। इसलिए किसी को भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। राज्य सरकार निरंतर केंद्र के संपर्क में है और जल्द वैक्सीन मिल जाएगी। हालांकि उन्होंने स्वीकार किया कि वैक्सीन की कम उपलब्धता की वजह से टीकाकरण में अड़चने आ रही हैं।

18 से 44 आयु वर्ग के लिए आज पहुंचेगी 1.22 लाख डोज

राज्य में 18-44 साल आयुवर्ग के व्यक्तियों के टीकाकरण के लिए राज्य को आज एक लाख 22 हजार खुराक और मिल जाएगी। इस इस आयु वर्ग के टीकाकरण के लिए अगले कुछ दिनों के लिए टीकों का इंतजाम हो गया है। डॉ. मार्तोलिया ने बताया कि एक लाख 22 हजार वैक्सीन कोविशिल्ड हैं।

पत्रकार व उनके स्वजन के लिए टीकाकरण शिविर

मुख्यमंत्री के निर्देश पर समर्पण संस्था के सहयोग से उत्तरांचल प्रेस क्लब में पत्रकारों व उनके स्वजन के लिए टीकाकरण शिविर आयोजित किया गया। जिसमें 160 पत्रकार व उनके स्वजन को कोरोनारोधी टीका लगा। प्रेस क्लब के अध्यक्ष प्रदीप गुलेरिया, महामंत्री गिरिधर शर्मा ने बताया कि 15 मई को भी 10 से पांच बजे तक शिविर आयोजित किया जाएगा। उधर, सूचना निदेशालय में भी मीडियाकर्मियों के लिए टीकाकरण शिविर आयोजित हुआ।

32881 को लगी वैक्सीन

राज्य में शुक्रवार को कुल 32881 व्यक्तियों को टीके लगाए गए। राज्य में अभी तक कुल 18 लाख 94 हजार 106 व्यक्तियों को वैक्सीन की दोनों खुराक लग चुकी हैं। छह लाख 74 हजार 728 व्यक्तियों को एक खुराक लग चुकी हैं। जबकि 18 से 44 साल के कुल 86 हजार 895 व्यक्तियों को टीके लग चुके हैं।

सीएम ने लिया शिविर का जायजा

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने सचिवालय में चल रहे टीकाकरण शिविर का मुआयना किया। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों का उत्साहवर्धन किया। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने टीकाकरण करने आए सचिवालय कर्मियों के स्वजन से भी की। सचिवालय संघ के अध्यक्ष दीपक जोशी ने सचिवालय में टीकाकरण शिविर के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।

यह भी पढ़ें-देहरादून जिले की संक्रमण दर घटकर 16.92 फीसद पर पहुंची, पढ़िए पूरी खबर

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी