ऋषिकेश में 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग के व्‍यक्तिों का वैक्सीनेशन शुरू

ऋषिकेश के देहरादून मार्ग स्थित वैक्सीनेशन सेंटर में 1115 बजे वैक्सीनेशन का कार्य शुरू हो पाया। विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने वैक्सीनेशन का शुभारंभ किया। इससे पूर्व प्रातः आठ बजे से वैक्सीनेशन के लिए पहुंचे युवाओं का गुस्सा भड़क गया।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 12:43 PM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 12:43 PM (IST)
ऋषिकेश में 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग के व्‍यक्तिों का वैक्सीनेशन शुरू
ऋषिकेश में 18 से 45 वर्ष के आयु वर्ग के व्‍यक्तिों का वैक्सीनेशन शुरू।

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। कोरोना महामारी के खिलाफ देश भर में टीकाकरण का महा अभियान जारी है। सोमवार से उत्तराखंड में 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के नागरिकों का टीकाकरण भी शुरू हो गया है। पहले दिन टीकाकरण को लेकर युवाओं में भारी उत्साह नजर आया।देश भर में 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लिए वैक्सीनेशन के तीसरे चरण में एक मई से टीकारकण की घोषणा की गई थी। जिसके लिए 28 अप्रैल से स्वपंजीकरण की व्यवस्था भी गई थी। मगर, वैक्सीन की कमी के कारण उत्तराखंड में एक मई से टीकाकरण शुरू नहीं हो पाया था। रविवार को टीकाकरण के लिए लिए स्लॉट बुकिंग शुरू की गई। 

ऋषिकेश में 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के नागरिकों के लिए देहरादून मार्ग पर कोतवाली के सामने राजकीय माध्यमिक विद्यालय को वैक्सीनेशन सेंटर बनाया गया था। जिसमें पहले दिन सिर्फ 300 युवाओं के लिए ही स्लॉट आरक्षित थे। रविवार सायं एक घंटे के भीतर यह स्लॉट बुक हो गए थे। जबकि सोमवार की सुबह आठ बजे से ही यहां युवाओं की लाइन लगनी शुरू हो गई थी। प्रात: दस बजे तक पूरे प्रांगण में कई पंक्तियां लग गई थी। वैक्सीनेशन को लेकर युवाओं में खासा उत्साह नजर आया।

हालांकि, वैक्सीनेशन देर से शुरू होने के कारण कुछ युवा परेशान रहे। धूप में लाइन में वैक्सीनेशन का इंतजार करते कई महिलाओं व युवतियों को थकान व चक्कर आने की परेशानी भी हुई, जिसके बाद उन्हें छाया पर बिठाया गया। ऋषिकेश के टीकाकरण केंद्र में 18 प्लस आयु वर्ग का पहला टीका सोमेश्वर नगर निवासी 23 वर्षीय अमित सिंह रावत को लगाया गया। इस दौरान उप जिलाधिकारी वरुण चौधरी, प्रभारी सीएमएस डॉ. एमपी सिंह, हेल्थ सुपरवाइजर एसएस यादव, राजस्व उप निरीक्षक सतीश चंद्र जोशी आदि मौजूद रहे। 

बिना स्लॉट बुक कराए वैक्सीनेशन को पहुंचे युवा 

सोमवार को 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लिए शुरू कराए गए वैक्सीनेशन के लिए पोर्टल पर स्लॉट बुक करना अनिवार्य था। मगर, कई युवाओं को इस प्रक्रिया की जानकारी नहीं थी। वैक्सीनेशन केंद्र पर कई युवा बिना स्लॉट बुक कराए ही पहुंच गए। कई युवा तो ऐसे भी थे जो एक-दो घंटे तक लाइन में खड़े रहे और उन्हें बाद में पता चला कि इसके लिए स्लॉट बुक कराना जरूरी था। 

जब लाइन लग गई तब हुई प्रशासन की तैयारियां 

18 प्लस आयु वर्क के वैक्सीनेशन के लिए पिछले दस दिनों से तैयारी जारी थी। मगर, यहां सोमवार को आधी-अधूरी तैयारियों के बीच टीकाकरण शुरू हुआ। वैक्सीनेशन सेंटर में सुबह आठ बजे से ही पंजीकृत युवाओं की आमद होने लगी थी। मगर, तब केंद्र पर कोई प्रतिनिधि नहीं था। कुछ देर बाद यहां आशा कार्यकत्रियां पहुंची। जबकि चिकित्सा स्टाॅफ व अन्य सदस्य नौ बजे पहुंचे। इसके बाद अस्पताल से वैक्सीनेशन संबंधी सामान यहां शिफ्ट किया गया। उधर, प्रशासन वैक्सीनेशन केंद्र पर शारीरिक दूरी का पालन करने, मास्क व सैनिटाइजेशन करने संबंधी संदेश देते स्टीकर व बैनर-पोस्टर 11 बजे यहां लगाता दिखा। 

660 ने लगाई कोविड रक्षक वैक्सीन 

तीर्थ नगरी के दो केंद्रों पर सोमवार को 660 नागरिकों ने कोविड रक्षक वैक्सीन लगवाई।सोमवार को 18 प्लस आयु वर्ग का टीकाकरण शुरू हुआ। देहरादून रोड स्थित राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में 270 व्यक्तियों को वैक्सीन लगाई गई। हेल्थ सुपरवाइजर एसएस यादव ने बताया कि 45 प्लस नागरिकों के लिए एसपीएस राजकीय चिकित्सालय में अलग से टीकाकरण किया जा रहा है। यहां 390 नागरिकों को टीका लगाया गया, जिनमें 190 पुरुष और 200 महिलाएं शामिल थी। 222 व्यक्ति ऐसे थे जिन्होंने दूसरा टीका लगवाया।

यह भी पढ़ें-मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने 18 से 44 वर्ष के लोगों के टीकाकरण अभियान का किया शुभारंभ

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी